Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Friday, November 4, 2011

क्या भारत में पेट्रोल की कीमतों पर सरकार का नियंत्रण नहीं करना जानबूझकर उठाया गया कदम है? क्या आने वाले समय में भारत में भी तेल की कीमतें टर्की जैसे देशों से ज्यादा हो जाएंगी?

पेट्रोल में हो रहे घाटे का रोना रो रही तेल कं‌पनियों को भारत में ही तेल की कीमत कम क्यों लगती हैं यह समझ से परे हैं। जबकि अमेरिका में इसकी कीमत भारत से 33 रुपए कम है। आर्थिक रूप दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में शुमार अमेरिका में भी पेट्रोल की कीमतें भारत से कम हैं यहां एक लीटर पेट्रोल 42 रुपये 82 पैसे में उपलब्ध है। जबकि भारत में पेट्रोल की अधिकतम कीमत 74 रुपए 84 पैसे हैं। तकरीबन अमेरिका से भारत में पेट्रोल की कीमत दुगुनी है।

एक आं‌कड़े के मुताबिक भारत में पेट्रोल की कीमत दुनिया के 98 देशों से अधिक है। ये आंकड़ा दुनिया के 157 देशों से जुटाए गए सैंपल के बाद सामने आया है। दुनियाभर में पेट्रोल की सबसे कम कीमत वेनेजुएला में है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत एक रुपये 14 पैसे है जबकि ईरान में एक लीटर पेट्रोल के लिए 4 रुपये 80 पैसे चुकाने पड़ते हैं। 

भारत लेता है सबसे ज्यादा टैक्स
भारत पेट्रोल पर टैक्स लगाने वाले ग्रुप में सबसे ऊपर है। भारत के साथ इस ग्रुप में यूरोपियन यूनियन के देश सिंगापुर, न्यूजीलैंड, ब्राजील और थाईलैंड हैं। अमेरिका में भी पेट्रोल की कीमतें भारत से कम हैं यहां एक लीटर पेट्रोल 42 रुपये 82 पैसे में उपलब्ध है। डीजल के मामले में भी भारत दुनिया का 23वां सबसे महंगा देश है।

कहां है भारत से महंगा पेट्रोल
टर्की---101 रुपए 6 पैसे
फिजी---94 रुपए 9 पैसे
नीदरलैंड--92 रुपए 61 पैसे
नार्वे----90 रुपए 30 पैसे
यूके----85 रुपए 2 पैसे
जर्मनी---83 रुपए 37 पैसे
हंगरी---78 रुपए 44 पैसे
डेनमार्क--77 रुपए 93 पैसे
फिनलैंड--77 रुपए 33 पैसे

क्या भारत में पेट्रोल की कीमतों पर सरकार का नियंत्रण नहीं करना जानबूझकर उठाया गया कदम है? क्या आने वाले समय में भारत में भी तेल की कीमतें टर्की जैसे देशों से ज्यादा हो जाएंगी?


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive

Contributors