Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Sunday, June 20, 2010

तब 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं


तब 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं

http://bhadas4media.com/article-comment/5492-naunihal-sharma.html

E-mail Print PDF

नौनिहाल शर्माभाग 23 : जागरण मेरठ के प्रभारी मंगल जायसवाल ने एक दिन संपादकीय विभाग की बैठक में खोज-खबरें लाने पर जोर दिया। वे कई मिनट तक कहते रहे कि ऐसी खबरों से अखबार पाठकों के दिल से जुड़ता है। रिपोर्टर का भी नाम होता है।

बाद में उसके पास ऐसी खबरें खुद चलकर आती हैं। इतना कहकर मंगलजी ने मेज के चारों ओर बैठे सभी लोगों पर नजरें घुमाते हुए पूछा कि ऐसी खबरों का आइडिया है किसी के पास। नौनिहाल उनके ठीक सामने की कुर्सी पर बैठे हुए थे। होठ पढऩे में वे माहिर थे ही। इसलिए एकदम समझ गये कि क्या बात हो रही है। उन्होंने एक कागज पर जल्दी से दो विषय लिखे और मंगलजी की ओर बढ़ा दिये। उनके बराबर में बैठा होने के कारण मैंने वह कागज पढ़ लिया- खेल-सामान बनाने वालों की समस्याएं और पावरलूम मजदूरों की परेशानियां।

मंगलजी को ये विषय तुरंत भा गये। बोले, 'अच्छे हैं। शहर के हजारों लोग इन कामों से जुड़े हैं। जब हम उनकी समस्याएं छापेंगे, तो उनसे सीधे जुड़ाव होगा। उनके परिवारों में अखबार पढ़ा जायेगा। इससे अखबार की लोकप्रियता बढ़ेगी।'

मंगलजी ने खेल-सामान वाली स्टोरी मुझे और पावरलूम वाली विश्वेश्वर को सौंप दी। मुझे तो मजा आ गया, पर विश्वेश्वर जरा परेशान हो गया। नौनिहाल से शिकायती लहजे में बोला, 'मरवा दिया ना। अब मैं पावरलूम मजदूरों को कहां-कहां ढूंढू।'

'इसमें परेशान होने का क्या बात है? मैं ही बता देता हूं।'

'अरे भाई! बता तो दोगे, पर साइकिल तो मुझे ही ना घसीटनी पड़ेगी।'

'अरे! अभी तो जवान पट्ठे हो। साइकिल घसीटने से क्यों घबराते हो?'

'काहे नहीं घबरायेंगे? तुम तो घर से दफ्तर और दफ्तर से घर तक ही घसीटते हो। पूरा शहर तो नहीं ना घूमना पड़ता है हमरी तरह।'

'बबुआ घूमते तो हम भी हैं। तुम काम के बोझ में घूमते हो। इसलिए थकते भी हो और बकते भी हो। हम अपनी खुशी से घूमते हैं। इसलिए ना तो थकते हैं, ना ही बकते हैं।'

'अब आप बहस छोडिय़ेगा भी। तनिक उन मजदूर लोगन के ठिकाने भी तो बताइये।'

और फिर नौनिहाल ने विश्वेश्वर को इस्लामाबाद की लोकेशन बतायी, जहां उन दिनों 50 हजार से ज्यादा पावरलूम थीं। बजाजा, सुभाष बाजार, शाहघासा, लालकुर्ती और सदर बाजार जैसे कई बाजार भी बताये, जहां इन पावरलूमों पर बने खादी के थान बिकते थे।

विश्वेश्वर स्टोरी पर लग गया। उसके मुकाबले मेरा काम आसान था। एक तो मेरठ का ही होने के कारण मुझे खेल-सामान बनाने के तमाम ठिकाने मालूम थे, दूसरे मेरे कई दोस्तों के ऐसे कारखाने सूरजकुंड पर पास-पास ही थे। विश्वेश्वर को यह स्टोरी करने के लिए चार-पांच दिन खूब घूमना पड़ा। मेरा काम दो दिन में ही हो गया। एक दिन आगे-पीछे ये स्टोरी जागरण में पहले पेज पर छपीं। अंदर के पेज पर शेष भी गया। तब खबरों की आज जैसी 300-400 शब्द की सीमा नहीं होती थी। हमारी वे स्टोरी 3000 शब्दों की थीं। एक तरह से इन क्षेत्रों की रिसर्च ही थीं। इन दोनों क्षेत्रों में अगले कई साल तक मेरी और विश्वेश्वर की वे स्टोरी संदर्भ सामग्री की तरह इस्तेमाल की जाती रहीं।

इसके बाद तो मंगलजी ने ऐसी खबरों का अंबार लगवा दिया। भगवतजी ने जो ठोस शुरूआत की थी, उसे मंगलजी ने आगे बढ़ाया। उन्होंने पाठकों के मन की खबरों का सिलसिला शुरू किया। जन-समस्याओं की सीरीज ही शुरू कर दी। इससे हुआ ये कि खबरें खुद चलकर जागरण तक आने लगीं। पाठक अपने आसपास की समस्याएं लिखकर भेजने लगे, फोन करके बताने लगे। परतापुर की औद्योगिक इकाइयों में उन दिनों मजदूर यूनियनें काफी सक्रिय थीं। वहां उनका फैक्ट्री मालिकों से विवाद चलता रहता था। उस पर भी मंगलजी की नजर थी। वे कहते थे, 'खबर ऐसी हो, जो पाठक को अपने साथ रोक ले।'

परतापुर की कई फैक्ट्रियों के मजदूर-मालिक विवाद तब जागरण ने प्रमुखता से छापे थे। कई उद्योगपति तो जागरण को दिये जाने वाले विज्ञापन की दुहाई देते हुए दफ्तर तक आ गये थे। पहले उन्होंने विज्ञापन विभाग वालों से संपर्क किया। तब विज्ञापन विभाग आज की तरह खबरों में सीधे तौर पर कोई हस्तक्षेप नहीं करता था। ऐस विज्ञापनदाताओं से वे कह देते थे कि खबर के सिलसिले में बात करनी है, तो मंगलजी से कर लो। कोई-कोई सीधे धीरेन्द्र मोहन तक पहुंच जाता था। वे मंगलजी को बुलाकर कुछ कहते, तो मंगलजी यह कहकर आ जाते, 'आइये, एडिटोरियल डिपार्टमेंट में चलते हैं। आप अपना वर्जन दे दीजिये। न्यूज की तरह उसे भी छाप देंगे।'

उन्होंने कभी किसी भी सिफारिश में आकर कोई खबर नहीं दबायी। किसी भी शोषित-वंचित का विश्वास नहीं तोड़ा। खबरों के एंगल में कभी कोई तोड़-मोड़ नहीं की। इसीलिए जागरण बहुत तेजी से पाठकों का प्रिय अखबार बन गया।

जागरण के मेरठ आने के दो साल बाद, 1986 में मेरठ से 'अमर उजाला' शुरू हुआ। तब शुरू हुई जोरदार स्पर्धा। इस स्पर्धा में साम-दाम-दंड-भेद, सब कुछ आजमाया गया। उसके रोचक किस्से बाद में। लेकिन इस सबसे मेरठ में लोकल खबरों की कवरेज और बढ़ गयी। इसका नतीजा यह हुआ कि दिल्ली के अखबार मेरठ से उखड़ गये। कभी दस हजार बिकने वाला 'नवभारत टाइम्स' तक दिखना बंद हो गया, तो बाकी की क्या बिसात? 'हिन्दुस्तान' को भी मेरठ के पाठकों ने तभी दोबारा अपनाया, जब उसने हाल में मेरठ से संस्करण शुरू किया।

वो जमाना पाठकों की जरूरतों का ख्याल रखने वाला और उन्हें जागरूक बनाने वाला था। तब पाठकों को 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं। ये तो आज का चलन है। 'कारों' से ज्यादा ध्यान 'साइकिलों' का रहता था। आज खबरों से साइकिल गायब हो गयी है। ठीक उसी तरह, जैसे हिन्दी फिल्मों से गांव गायब हो गये हैं। तो संघर्ष हर युग में 'कार' और 'साइकिल' का ही रहा है। अब साइकल वालों का तो मीडिया अस्तित्व ही नहीं मानता। आश्चर्य नहीं, एक दशक में यही हालत कारवालों की भी हो जाये। हो सकता है कि 2020 तक 'कारों' की जगह मीडिया में 'प्लेन' महत्वपूर्ण हो जायें।

बहरहाल, मंगलजी का हाथ हमेशा पाठकों की नब्ज पर रहता था। वे पाठकों के शिकायतों के पत्रों में से भी खबर सूंघ लेते थे। संपादकीय पेज पर छपने के लिए आने वाले पत्रों में अक्सर पाठक अपने आसपास की समस्याएं भी लिख भेजते थे। मंगलजी ऐसे पत्रों को अपने पास रख लेते थे। फिर किसी रिपोर्टर को उस पाठक के पास भेजते थे। इस तरह एक्सक्लूसिव खबरें मिल जाती थीं।

नौनिहाल जगरण में काम करने के अलावा अपने दोस्तों की मदद भी करते थे। उनके काम में सहयोग करके। उन्होंने कई प्रिंटिंग प्रेसों में कंपोजिंग और प्रूफ रीडिंग का काम किया था। वे भी जरूरत पडऩे पर जब-तब उन्हें बुला भेजते। जागरण में उपसंपादक होकर भी नौनिहाल को उन प्रेसों के लिए कंपोजिंग या प्रूफ रीडिंग करने में कोई गुरेज नहीं होता था। कोई संकोच नहीं होता था। इसी तरह वे अपने कई दोस्तों के साप्ताहिक अखबार निलवाने में भी मदद करते थे। ऐसा ही एक अखबार था लवीन्द्र भूषण का 'लवीन्द्र टाइम्स'। लवीन्द्र लायंस क्लब में भी सक्रिय थे। उनका अखबार शुरू हुआ था लायंस क्लब और व्यापारियों की खबरों से। लेकिन नौनिहाल ने उसे एक अच्छा साप्ताहिक अखबार बनवा दिया। वे हफ्ते में एक बार थापर नगर में उनके दफ्तर जाते और उस हफ्ते का अंक फाइनल करते। अगले अंक की रूपरेखा बना आते। कई बार तो लवीन्द्र भूषण उन्हें उनके घर से अपने पर जबरदस्ती बैठाकर ले जाते। सुधा भाभी कहती रह जातीं कि अभी तो इन्होंने खाना भी नहीं खाया है।

इस तरह नौनिहाल को मैंने कभी वीकली आफ मनाते नहीं देखा। किसी दिन 13-14 घंटे से कम काम करते नहीं देखा। फिर भुवेंद्र त्यागीभी उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती थी। मानो काम से उन्हें जीवनी शक्ति मिलती थी।

मुझे उनकी सबसे बड़ी सीख यही थी।

लेखक भुवेन्द्र त्यागी को नौनिहाल का शिष्य होने का गर्व है. वे नवभारत टाइम्स, मुम्बई में चीफ सब एडिटर पद पर कार्यरत हैं. उनसे संपर्क bhuvtyagi@yahoo.comThis e-mail address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it के जरिए किया जा सकता है.


बाजार है हावी तो नैतिकता की बात क्यों?

E-mail Print PDF

सकारात्मक पत्रकारिता कैसे होगी? : आज अखबार वालों पर आंसू बहाने वाले या पत्रकारों के खिलाफ आग उगलने वाले लोग हर जगह मिल जाएंगे। आखिर क्यों पत्रकारों पर ऐसे आरोप लग रहे हैं? कुछ अखबार पत्रकारों को नाम मात्र का पैसा देकर उन्हें खुली कमाई के लिए छोड़ देते हैं।

पिछले महीने एक अखबार के पत्रकार ने बताया कि एक स्ट्रिंगर ने कई लाख का फ्लैट खरीदा है। मैंने पूछा- इतना पैसा कहां से आता है? पत्रकार ने कहा- विज्ञापन में धोखाधड़ी या कमीशनबाजी करके। ऐसे पत्रकार से आप किस नैतिकता की उम्मीद करेंगे? बड़ी- बड़ी कंपनियां प्रेस कांफ्रेंस करती हैं और पत्रकारों को उपहार देती हैं। जाहिर है उपहार पाने वाले पत्रकार उनके पक्ष में खबरें लिखते हैं। कहां है नैतिकता?

अब आइए अखबारों में जो छपता है उसे देखें। जो लोग राज्यसभा के लिए चुने गए, उनके हंसते हुए फोटो छपे। यह नहीं छपा कि वे वहां जाकर क्या करेंगे। आम आदमी हाशिए पर चला गया है। अखबार में आपको कोई नेता, कोई अभिनेता या मशहूर हस्ती हंसते हुए मिलेगी। जिस देश में ८० प्रतिशत लोग किसी तरह अपना जीवन यापन कर रहे हों, वहां के अखबारों में आम आदमी गायब है। नेता जी हंस रहे हैं। क्या इससे पाठक धन्य होंगे? महंगाई आम आदमी को परेशान कर रही है। कीमतें बढ़ रही हैं। नेता जी हंस रहे हैं। राज्यसभा के लिए चुने गए हैं न? हंसे क्यों नहीं।

आप कहेंगे हंसना भी मना है क्या? नहीं, हंसना कोई गुनाह नहीं है। अच्छा है। हंसी सबको अच्छी लगती है। लेकिन आपकी हंसी में आम आदमी या जनता की सेवा का अक्स नहीं है। फिर यह हंसी किस काम की?

आज कौन खोजी पत्रकारिता कर रहा है? ज्यादातर पत्रकार तो फाइव या सेवेन स्टार होटलों में होने वाले प्रोग्रामों में ही व्यस्त रहते हैं। खोजी पत्रकारिता कौन करेगा? कौन शरीर और दिमाग को कष्ट देगा? बाजार हावी है तो नैतिकता की बात कैसे हो? कोई अखबार सर्वे कराता है कि कितने लोगों को सिर्फ माड़- भात खा कर गुजारा करना पड़ता है? कितने लोगों को नया कपड़ा बनवाए दो साल हो गया? कितने लोगों के बच्चे इलाज के बिना मर गए? नहीं न? तो फिर आंख बंद रखिए औऱ आंख खोलते ही रंगीन चश्मा पहन लीजिए और अखबार में रंगीन ही रंगीन लिखिए।

लेखक विनय बिहारी सिंह कोलकाता के वरिष्ठ पत्रकार हैं.

--

चापलूस पत्रकार यहां पाते हैं सम्मान!

E-mail Print PDF

एमपी में पत्रकार सम्मान अभियान : मध्य प्रदेश में एनजीओ की तर्ज पर चलने वाले गैर-पत्रकारों व पत्रकारों के कथित संगठनों के सिर पर पत्रकारों का सम्मान करने का भूत सवार है। पिछले 8 महीनों में प्रदेश में 655 पत्रकारों का सम्मान हो चुका है।

Read more...
 

बाजार है हावी तो नैतिकता की बात क्यों?

E-mail Print PDF

सकारात्मक पत्रकारिता कैसे होगी? : आज अखबार वालों पर आंसू बहाने वाले या पत्रकारों के खिलाफ आग उगलने वाले लोग हर जगह मिल जाएंगे। आखिर क्यों पत्रकारों पर ऐसे आरोप लग रहे हैं? कुछ अखबार पत्रकारों को नाम मात्र का पैसा देकर उन्हें खुली कमाई के लिए छोड़ देते हैं।

Read more...
 

तब 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं

E-mail Print PDF

नौनिहाल शर्माभाग 23 : जागरण मेरठ के प्रभारी मंगल जायसवाल ने एक दिन संपादकीय विभाग की बैठक में खोज-खबरें लाने पर जोर दिया। वे कई मिनट तक कहते रहे कि ऐसी खबरों से अखबार पाठकों के दिल से जुड़ता है। रिपोर्टर का भी नाम होता है।

Read more...
 

पत्रकारिता शुद्ध व्यापार, संपादक का काम पीआर

E-mail Print PDF

ज्यादातर संपादक जातिवादी हो गए हैं : व्यापारिक काम ही करना है तो अखबार की दुकान में क्यों करें? : जब मैंने 1976 के दिनों में पहली बार दिनमान में एक स्टोरी बिहार से की थी तब यह अंदाजा बिल्कुल नहीं था कि 34 बरस बाद पत्रकारिता का पूरा चरित्र इस तरह बदल जाएगा।

Read more...
 

Thagi through Jyotish!

E-mail Print PDF

Dear Yashwant ji, This is to bring into you notice that these days there is a new way of extortion budding up in the city. Some jyotishi kendra are publicizing themselves via sms services assuring free consultation. Once you call them they will define your personality.

Read more...
 

कुत्ते भी डांस देखने आए थे

E-mail Print PDF

गांव से लौटा (4) : गांव के लोग नाचते कैसे होंगे? मैं भी तो गांव का ही हूं. शहर में अब ज्यादा वक्त गुजरता है, टीवी देख लेता हूं, फिल्में देखता हूं, सो मटकने के कुछ दांव-पेंच दिमाग में घुस जाते हैं और मौका मिलने पर उन दांव-पेचों का मुजाहरा कर देता हूं. लेकिन प्रोफेशनल डांसर तो हम लोग हैं नहीं. सो, सिवाय कमर मटका कर हाथ पांव लहराने के, और कुछ नहीं आ पाता. परिवार में एक बच्चे के मुंडन का समारोह था. खाने-पिलाने के बाद लोगों ने नाच की व्यवस्था कर रखी थी.

Read more...
 

यहां बकरियां भी ताड़ी पीती हैं

E-mail Print PDF

गांव से लौटा (3) : गांव गया तो गांव से भागा नहीं. दुखी मन से दिल्ली लौटा. दिल में दबी आवारगी की हसरत जो पूरी हुई. लोग कहते हैं कि शहर में आवारगी भरपूर होती है लेकिन मुझे तो लगता है कि आवारगी के लिए गांव ज्यादा अच्छे अड्डे हैं. आवारगी बोले तो? अरे वही, पीना, खाना, नाचना, गाना, मन मुताबिक जीना. शहर में बार, माल, कार में बैठकर दारू पीने से ज्यादा अच्छा है गांव में पेड़ के नीचे बैठकर ताड़ी पीना. जितनी भयंकर गर्मी पड़ती है उतनी ही ज्यादा मात्रा में ताड़ी का धंधा चलता है.

Read more...
 

कई जगहों पर छप चुके लेख को छापा

E-mail Print PDF

'चौथी दुनिया' जैसे प्रतिष्ठित बड़े बैनर के अख़बार ने 'कमलनाथ जीतेंगे या प्रजातंत्र' नाम से एक लेख फर्जी नाम से प्रकाशित किया है जबकि यह लेख पूर्व में राजेश स्थापक के नाम से दिल्ली के कई अखबारों में प्रकाशित हो चुका है. साथ ही नेट में भी कई महत्वपूर्ण साइटों में यह लेख प्रसारित हो चुका है.

Read more...
  • «
  •  Start 
  •  Prev 
  •  1 
  •  2 
  •  3 
  •  4 
  •  5 
  •  6 
  •  7 
  •  8 
  •  9 
  •  10 
  •  Next 
  •  End 
  • »

भारतीय मीडिया

'तहलका' वाले भी पैदा करेंगे पत्रकार

'तहलका' वाले भी पैदा करेंगे पत्रकार

मीडिया हाउस, गैर-मीडिया हाउस, सरकारी विश्वविद्यालय, निजी यूनिवर्सिटी, कालेज, संस्थान... जिसे देखो वही जमकर पत्रकार पैदा करने में जुटा हुआ है. लंबी-चौड़ी फीस और किताबी पढ़ाई. उसके बाद शिशु पत्रकार प्रकट होते हैं.

Read more...

नव दुनिया, भोपाल से तीन ने दिया इस्तीफा

नव दुनिया, भोपाल से सूचना मिली है कि यहां से तीन मीडियाकर्मियों ने इस्तीफा दे दिया है. इनके नाम सुबीर दीक्षित, सुधीर कुमार और नवीन मिश्रा बताए जा रहे हैं. सुबीर दीक्षित लाइब्रेरियन थे. सुधीर कुमार और नवीन मिश्रा संपादकीय विभाग में कार्यरत थे.

Read more...

'बनास' का 'काशी का अस्सी' पर केंद्रित अंक

विशेषांक ''गल्पेतर गल्प का ठाठ'' का लोकार्पण : साहित्य संस्कृति के संचयन 'बनास' के विशेषांक ''गल्पेतर गल्प का ठाठ'' का लोकार्पण उदयपुर के फतहसागर झील के किनारे स्थित बोगेनवेलिया आर्ट गेलेरी परिसर में एक गरिमामय आयोजन में हुआ.

Read more...

चापलूस पत्रकार यहां पाते हैं सम्मान!

एमपी में पत्रकार सम्मान अभियान : मध्य प्रदेश में एनजीओ की तर्ज पर चलने वाले गैर-पत्रकारों व पत्रकारों के कथित संगठनों के सिर पर पत्रकारों का सम्मान करने का भूत सवार है। पिछले 8 महीनों में प्रदेश में 655 पत्रकारों का सम्मान हो चुका है।

Read more...

खराब डिस्ट्रीब्यूशन से सहारा पीछे, साधना आगे

तेइसवें हफ्ते की टीआरपी में साधना न्यूज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ दिया है। इस हफ्ते में भोपाल गैस कांड का फैसला आया था। इस बड़े फैसले को प्रत्येक चैनल अपने-अपने हिसाब से दिखाकर-परोसकर टीआरपी बढ़ाने में जुटे रहे।

Read more...

'रचनाक्रम' नाम से साहित्यिक पत्रिका लांच

एक भोली उम्मीद जगाती पत्रिका : पाठकों की कमी के निरंतर आलाप के बावजूद हिंदी में साहित्यिक पत्रिकाओं की अच्छी खासी तादाद है। फिर एक और पत्रिका क्यों? नई पत्रिका निकालने वाला कोई भी संपादक सबसे पहले इसी सवाल से रूबरू होता है।

Read more...

सरकुलेशन मैनेजर व इवेंट मैनेजर का इस्तीफा

अमर उजाला, लखनऊ के चीफ मैनेजर सरकुलेशन संजीव सिरोही ने इस्तीफा दे दिया है. वे कहां जा रहे हैं, अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन जल्द ही वे नई पारी के बारे में खुलासा करने वाले हैं. संजीव ने करियर की शुरुआत अमर उजाला से ही की थी. वे वर्ष 1997 में अमर उजाला से जुड़े.

Read more...

महिला पत्रकार ने यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट लिखाई

जयपुर नगर निगम के पीआरओ बृजेश पारीक के साले हैं मनोज पारीक जो भास्कर टीवी के हिस्से हैं। बीते मंगलवार को आस्था चैनल में काम करने वाली महिला ने मनोज पारीक के खिलाफ तीन साल से शादी का झांसा देकर यौन शोषण व नकदी-जेवर चोरी का मुकदमा लिखाया है।

Read more...

बाजार है हावी तो नैतिकता की बात क्यों?

सकारात्मक पत्रकारिता कैसे होगी? : आज अखबार वालों पर आंसू बहाने वाले या पत्रकारों के खिलाफ आग उगलने वाले लोग हर जगह मिल जाएंगे। आखिर क्यों पत्रकारों पर ऐसे आरोप लग रहे हैं? कुछ अखबार पत्रकारों को नाम मात्र का पैसा देकर उन्हें खुली कमाई के लिए छोड़ देते हैं।

Read more...

जागरण के रिपोर्टर पर लगा उगाही का आरोप

दैनिक जागरण के रिपोर्टरों के दामन दागदार होने का सिलसिला थम नहीं रहा है. नोएडा में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ पर पैसे लेने के आरोप लगने व स्टिंग आपरेशन का खुलासा होने के कुछ दिनों बाद अब वसूली का नया आरोप दैनिक जागरण, बरेली के रिपोर्टर पर लगा है.

Read more...

चेतन गेस्ट एडिटर, विद्या खास मेहमान

महाराष्ट्र टाइम्स ने 48वां और ईटी नाऊ ने पहला जन्मदिन मनाया : मुंबई से प्रकाशित टाइम्स ग्रुप के मराठी अखबार 'महाराष्ट्र टाइम्स' कल अपना 48वां स्थापना दिवस मनाया. इस उपलक्ष्य में महाराष्ट्र टाइम्स का कल शुक्रवार को विशेषांक प्रकाशित हुआ.

Read more...

तब 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं

तब 'नकली खुशखबरें' नहीं परोसी जाती थीं

भाग 23 : जागरण मेरठ के प्रभारी मंगल जायसवाल ने एक दिन संपादकीय विभाग की बैठक में खोज-खबरें लाने पर जोर दिया। वे कई मिनट तक कहते रहे कि ऐसी खबरों से अखबार पाठकों के दिल से जुड़ता है। रिपोर्टर का भी नाम होता है।

Read more...

करंट लगने से युवा पत्रकार की मौत

करंट लगने से युवा पत्रकार की मौत

खंडवा से खबर है कि दैनिक भास्कर के बुरहानपुर कार्यालय में बतौर संवाददाता दो वर्षों तक सेवाएं दे चुके सचिन दुबे का बुधवार को करंट लगने से निधन हो गया. वे इन दिनों मल्टीनेशनल कंपनी इमेजिन के चैनल में कार्यरत थे. सचिन सिर्फ 26 वर्ष के थे.

Read more...

प्रभात खबर की राह चले जागरण-हिंदुस्तान

दाम आधा : 'न्यू इस्पात मेल' भी दो में : हिंदुस्तान संग एचटी सिर्फ साढ़े तीन में : झारखंड में प्रभात खबर ने दाम आधा क्या किया, दूसरे जमे-जमाए अखबार भी उसी की राह पर चल पड़े हैं. दैनिक जागरण और हिंदुस्तान ने भी अब दो रुपये में पाठकों को अखबार पढ़ाने की घोषणा की है.

Read more...

ओपी बने महुआ न्यूज के हेड

अंशुमान लांच कराएंगे बाग्ला न्यूज चैनल : मनीष सिद्धार्थ नए एचआर मैनेजर : महुआ न्यूज का चैनल हेड बदल गया है. अभी तक अंशुमान त्रिपाठी काम देख रहे थे. उन्हें महुआ के नए लांच हो रहे बांग्ला न्यूज चैनल 'महुआ खबोर' और इंटरटेनमेंट चैनल 'महुआ बांग्ला' का हेड बना दिया गया है.

Read more...

वरिष्ठ पत्रकार कमल पांडेय का निधन

वरिष्ठ पत्रकार कमल कुमार पांडेय का दिल का दौरा पड़ने से पीजीआई में पिछले दिनों निधन हो गया. उनका अंतिम संस्कार उनके गृह जिला बांदा में किया गया. 85 वर्षीय श्री कमल कुमार पांडेय लंबे समय से बीमार चल रहे थे. पिछले एक साल से उनका पीजीआई में इलाज चल रहा था.

Read more...
 

नव दुनिया, भोपाल से तीन ने दिया इस्तीफा

नव दुनिया, भोपाल से सूचना मिली है कि यहां से तीन मीडियाकर्मियों ने इस्तीफा ...

सरकुलेशन मैनेजर व इवेंट मैनेजर का इस्तीफा

अमर उजाला, लखनऊ के चीफ मैनेजर सरकुलेशन संजीव सिरोही ने इस्तीफा दे दिया है. ...

जागरण के रिपोर्टर पर लगा उगाही का आरोप

दैनिक जागरण के रिपोर्टरों के दामन दागदार होने का सिलसिला थम नहीं रहा है. नो...

More:

खराब डिस्ट्रीब्यूशन से सहारा पीछे, साधना आगे

तेइसवें हफ्ते की टीआरपी में साधना न्यूज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने अपने प्रति...

अजीत का इस्तीफा, पारीकर व ऋचा की नई पारी

फोकस टीवी में एसोसिएट प्रोड्यूसर के पद पर एसाइनमेंट में कार्यरत अजीत कुमार ...

ओपी बने महुआ न्यूज के हेड

अंशुमान लांच कराएंगे बाग्ला न्यूज चैनल : मनीष सिद्धार्थ नए एचआर मैनेजर : महु...

More:

चापलूस पत्रकार यहां पाते हैं सम्मान!

एमपी में पत्रकार सम्मान अभियान : मध्य प्रदेश में एनजीओ की तर्ज पर चलने वाले गैर-पत्रकारों व पत्रकारों के कथित संगठनों के सिर पर पत्रकारों का सम्मान करने का भूत सवार है। पिछले 8 महीनों में प्रदेश में 655 पत्रकारों का सम्मान हो ...

बाजार है हावी तो नैतिकता की बात क्यों?

सकारात्मक पत्रकारिता कैसे होगी? : आज अखबार वालों पर आंसू बहाने वाले या पत्रकारों के खिलाफ आग उगलने वाले लोग हर जगह मिल जाएंगे। आखिर क्यों पत्रकारों पर ऐसे आरोप लग रहे हैं? कुछ अखबार पत्रकारों को नाम मात्र का पैसा देकर उन्हें ख...

More:

मेरे को मास नहीं मानता, यह अच्छा है

मेरे को मास नहीं मानता, यह अच्छा है

इंटरव्यू : हृदयनाथ मंगेशकर (मशहूर संगीतकार) : मास एक-एक सीढ़ी नीचे लाने लगता है : जीवन में जो भी संघर्ष किया सिर्फ ज़िंदगी चलाने के लिए किया, संगीत के लिए नहीं : आदमी को पता चलता ही नहीं, सहज हो जाना : बड़ी कला सहज ही हो जाती है, सो...

केवल कलम चलाने गाल बजाने से कुछ न होगा

केवल कलम चलाने गाल बजाने से कुछ न होगा

इंटरव्यू : मुकेश कुमार (वरिष्ठ पत्रकार और निदेशक, मौर्य टीवी) : टेलीविज़न में ज़्यादातर काम करने वालों के पास न तो दृष्टि होती है न ज्ञान : 'सुबह सवेरे' की लोकप्रियता का आलम ये था कि हर दिन बोरों मे भरकर पत्र आते थे : सहारा प्रण...

More:
Web hosting by IDS Logic

Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive

Contributors