Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Friday, January 21, 2011

Fwd: सुनील शास्त्री की ‘लेगेसी इंडिया’ मैगजीन लॉन्च, ‘आईबीएन18 नेटवर्क’ की अब ‘सिटीजन अगेंस्ट करप्शन’ की तैयारी



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/1/21
Subject: सुनील शास्त्री की 'लेगेसी इंडिया' मैगजीन लॉन्च, 'आईबीएन18 नेटवर्क' की अब 'सिटीजन अगेंस्ट करप्शन' की तैयारी
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
Fri, 01/21/2011 - 12:45
सुनील शास्त्री की 'लेगेसी इंडिया' मैगजीन लॉन्च
राष्ट्र निर्माताओं ने भारत के निर्माण और बेहतरी के लिए जो सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए 'लेगेसी इंडिया' मासिक पत्रिका को बाजार में लाया गया है। इसका लोकार्पण कल एक समारोह में किया गया। 'लेगेसी इंडिया' जनसरोकारों पर केन्द्रित हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी पत्रिका है, जो वंचितों की आवाज़ को नीति-नियामकों के गलियारों तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। पत्रिका का लोकार्पण राज्यसभा के उपाध्यक्ष, के.रहमान खान ने किया।

आगे पढ़ें

 
'आईबीएन18 नेटवर्क' की अब 'सिटीजन अगेंस्ट करप्शन' की तैयारी

'आईबीएन18 नेटवर्क' मीडिया जगत में अपनी नई पहल के लिए जाना जाता है। 'मिशन 2011' के तहत अगले 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर, 'आईबीएन18' नेटवर्क एक नई मुहिम शुरू करने जा रहा है। 'सिटीजन अगेंस्ट करप्शन' नामक इस मुहिम में भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। यह मुहिम पूरे साल चलेगी।

आगे पढ़ें

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने की आरटीआई के कुछ नियमों को हटाने की सिफारिश

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) ने आरटीआई में सरकार द्वारा प्रस्तावित कुछ नियमों को हटाने की सिफारिश की है। इस परिषद की अध्यक्षता सोनिया गांधी कर रही है। इसमें कहा गया है कि ये नियम इस अधिकार में कानूनन गलत है इसके गलत प्रभाव हो सकते हैं, कुछ लोग ब्लैकमेल कर सकते हैं या जानकारी चाह रहे लोगों की हत्या की जा सकती है।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
'जागरण' का अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल लॉन्च

आने वाला समय बेव पत्रकारिता का होगा यह बात अब विश्व में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबार,'दैनिक जागरण' को समझ आ गयी है। 'दैनिक जागरण' ने अंग्रेजी समाचारों के गुण-ग्राहकों के लिए 'जागरण पोस्ट' के नाम से एक समाचार पोर्टल लॉन्च किया है। 'जागरण समूह' के वार्षिक समारोह 'सांध्य-2011' में वृहस्पतिवार को 'जागरण प्रकाशन लिमिटेड' के सीएमडी, महेंद्र मोहन ने इसका उद्घाटन किया।

'मेरी उत्तरांचल की कहानियां' का लोकार्पण हुआ

भारतीय सांस्कृतिक संबध परिषद एवं उद्धव के संयुक्त तत्वाधान में पं. प्रकाश वीर शास्त्री को याद किया गया। इस मौके पर, हिंदी-सेवी सुप्रसिद्ध कथाकार डॉ अरूण प्रकाश ढैडियाल के कहानी संग्रह संग्रह "मेरी उत्तरांचल की कहानियां" का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम का संचालन विजय गौतम ने किया।

 
'ज़ी न्यूज़ लिमिटेड' ने तीसरी तिमाही में लगाया मुनाफे का शतक

'ज़ी न्यूज लिमिटेड' ने 31 दिसंबर को खत्म हुई तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा कर दी है। इस दौरान, कंपनी का समेकित रेवेन्यू 744.4 मिलियन रुपये रहा है। तीसरी तिमाही में कंपनी ने कर पूर्व 1003.6 मिलियन रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। इस दौरान, 'ज़ी न्यूज़ लिमिटेड' का विज्ञापन राजस्व 541.7 मिलियन रहा है और इसमें 32.7 प्रतिशत की बढोत्तरी दर्ज हुई है। तीसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने सब्सक्रिप्शन के जरिए 185.9 मिलियन का रेवेन्यू हासिल किया है और यह कुल राजस्व का 25 प्रतिशत है।

 
पत्रकारिता विश्वविद्यालय में उर्दू पत्रकारिता पर राष्ट्रीय संगोष्ठी 22 को
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल में 22 जनवरी को उर्दू पत्रकारिता पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। 'उर्दू पत्रकारिताः चुनौतियां और अपेक्षाएं' विषय पर आयोजित इस एक दिवसीय संगोष्ठी में उर्दू पत्रकारिता के सामने क्या चुनौतियां हैं? वह किस तरह, स्वयं को संभालकर आज के समय को संबोधित करते हुए जनाकांक्षाओं की पूर्ति कर सकती है, जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 
'स्टार न्यूज़' से 'अमर उजाला' पहुंचे देव प्रकाश
देव प्रकाश चौधरी ने 'स्टार न्यूज़' से इस्तीफा दे दिया है। वे सीनियर प्रोड्यूसर के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने अपनी नई पारी की शुरुआत बतौर एसोसिएट एडिटर 'अमर उजाला' से की है। क्राइम की स्क्रीप्ट पर बेहतरीन पकड़ रखने वाले चौधरी मीडिया जगत के उन चुनिंदा लोगों में हैं जो प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ कला के क्षेत्र में भी बराबर की दखल रखते हैं।

 
'आईबीएन18' नेटवर्क के 'सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड में जोश और जज्बे को सलाम
'आईबीएन18' नेटवर्क द्वारा 19 जनवरी को दिल्ली में 'तीसरे सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में, देश के दूर-दराज क्षेत्रों से आये वैसे 16 लोगों को सम्मानित किया गया जिन्हें विपरीत परिस्थितियां भी सच को 'दुनिया के सामने' लाने से नहीं रोक सकीं  और साथ ही इन लोगों ने अन्य लोगों के लिए एक मिशाल कायम की। पुरस्कार हासिल करने वालों में से किसी के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है इसमें, बिहार के एक रिक्शा चालक मजलूम और मुंबई के एक विकलांग, प्रकाश एम नाडर विशेष तौर पर सराहनीय है।

 
'सिटीजन जर्नलिस्ट' एजेंट ऑफ चेंज हैं: राजदीप सरदेसाई
'आईबीएन18' नेटवर्क द्वारा आयोजित 'तीसरे सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड में 'सीएनएन-आईबीएन', 'आईबीएन7' और 'आईबीएन-लोकमत' के एडिटर-इन-चीफ, राजदीप सरदेसाई ने कहा, "'सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड का मकसद उस आम व्यक्ति के प्रति आभार व्यक्त करना है जिसने समाज की बेहतरी के लिए निरंतर संघर्ष किया है। इस अवार्ड के जरिए, हम अपने देश के नागरिकों से आगे आने और विषम परिस्थितियों के खिलाफ आवाज बुलंद करने की अपील करना चाहते हैं।"

 
'सिटीजन जर्नलिस्ट' आने वाले कल की एक नई उम्मीद हैं: आशुतोष

'आईबीएन18' नेटवर्क द्वारा आयोजित 'तीसरे सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड समारोह के मौके पर 'आईबीएन7' के मैनेजिंग एडिटर आशुतोष ने कहा, "सिटीजन जर्नलिस्ट अवार्ड्स के विजेताओं को बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने मूकदर्शक बने रहने के बजाय समाज के कल्याण के लिए संघर्ष किया। इस मंच पर, मैं सभी लोगों से आगे आने और इस सराहनीय पहल के जरिए न्याय के लिए संघर्ष करने का अनुरोध करना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि 'सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड का मकसद आम आदमी को पत्रकारिता से जोड़ना है।"

 
'सिटीजन जर्नलिस्ट' आवार्ड में हीरो बना रिक्शा चालक मजलूम
'आईबीएन18' नेटवर्क द्वारा आयोजित 'तीसरे सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड में 'सीजे फाइट बैक' श्रेणी में पुरस्कार हासिल करने वाले बिहार के एक रिक्शा चालक मजलूम हीरो बनकर उभरे। उन्होंने अपने आवंटित मकान को हासिल करने के लिए रिश्वत दिए बगैर 'सूचना के अधिकार' की मदद से नौकरशाही और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी। अब वे दूसरे लोगों को 'आरटीआई' के जरिए अपने हक की लड़ाई लड़ने की प्रेरणा देते हैं। समारोह में, मजलूम ने कहा कि वे अब तक करीब 25 लोगों को उनका हक दिलाने में कामयाब रहें हैं और अब उनकी मुहिम दूसरों को उनका हक दिलाने का जरिया बन चुकी है।

 
'सिटीजन जर्नलिस्ट' समाज के वास्तविक नायक हैं: अभिषेक बच्चन
'आईबीएन18' नेटवर्क द्वारा आयोजित 'तीसरे सिटीजन जर्नलिस्ट' अवार्ड में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए, अभिषेक बच्चन ने कहा कि 'नेटर्वक 18' ने आम-लोगों को पत्रकारिता से जोड़कर एक बेहतरीन पहल की है। उन्होंने, शहर के पढ़े-लिखे लोगों को इस मुहिम में आगे आने की अपील की। पुरस्कार ग्रहण करने वाले सिटीजन जर्नलिस्टों के जोश और जज्बे को देखकर बच्चन ने उन्हे समाज का वास्तविक नायक करार दिया।

 
'ज़ी यूपी' ने प्रदेश की 16 हस्तियों को सम्मानित किया

'ज़ी ग्रुप' के यूपी और उत्तराखंड का रीजनल चैनल द्वारा 'ज़ी यूपी', अवध सम्मान 2010 का आयोजन किया गया। इस समारोह में, कला-संगीत और खेल के क्षेत्र से जुड़ी 16 हस्तियों को सम्मानित किया गया। इस समारोह में, प्रदेश के उन लोगों को अवार्ड दिया गया जिन्होंने तमाम चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में अभूतपूर्व काम किया है।

 
'ज़ी न्यूज़' समाजिक सरोकार की खबरें दिखाता है: बरून दास

'ज़ी न्यूज़ लिमिटेड' के सीईओ, बरून दास ने 'ज़ी अवध' सम्मान के आयोजन के अवसर पर कहा, "'ज़ी न्यूज़' के तमाम चैनल न सिर्फ तथ्यपरक, सच्ची और जनता के सरोकारों से जुड़ी संतुलित खबरें दिखाते हैं बल्कि अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारियों को भी बखूबी समझते हैं। हम उन हस्तियों को सामने लाने और उन्हें सम्मानित करने की लगातार कोशिश करते हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से समाज में अहम योगदान दिया है, प्रदेश और देश का नाम रौशन किया है।

 
न्यूज़ चैनलों को सनसनी से बचना चाहिए: जे.एस.वर्मा
'ज़ी यूपी' के 'अवध सम्मान' समारोह में बतौर, मुख्य अतिथि शामिल हुए भारत के पूर्व मुख्य न्यायधीश, जे.एस.वर्मा ने 'ज़ी न्यूज़ यूपी' द्वारा अपने सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए ऐसी पहल की काफी प्रशंसा की। उन्होंने न्यूज़ चैनलों की भूमिका के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा, "न्यूज़ चैनलों को अपने आपको आंकना चाहिए। न्यूज़ चैनलों के लिए सेल्फ रेगुलेशन बहुत जरूरी है। ख़बरों में पारदर्शिता और विश्वसनीयता होनी चाहिए, न्यूज़ चैनलों को सनसनी से दूर रहना चाहिए। सनसनी से भरी ख़बरें दिखाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि, इससे दर्शक पर गलत असर पड़ता है। और न्यूज़ चैनल अपने आप को पहले की अपेक्षा सुधारने भी लगे हैं।"  

 
एक ही ख़बर को बार-बार दिखाना जनहित में नहीं: मुलायम सिंह यादव
'ज़ी न्यूज़ यूपी' के 'अवध सम्मान' समारोह में समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उतरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, मुलायम सिंह यादव ने समाज में न्यूज़ चैनलों की भूमिका पर अपनी राय रखते हुए कहा, "वैसे तो न्यूज़ चैनल अपनी भूमिका को सही तरीके से निभा रहे हैं लेकिन प्राइवेट चैनलों में आज के समय में एक कॉमन चीज देखने को मिलती है कि अगर कोई एक घटना घट जाती है तो सारे दिन और बार-बार उसी ख़बर को हर चैनल पर दिखाया जाता है। इससे न्यूज़ चैनल अपनी साख और विश्वास खो रहे हैं।"

 
ख़बरों में गुणवता होनी चाहिए: रीता बहुगुणा जोशी
'ज़ी यूपी' के 'अवध सम्मान' समारोह में अतिथि के तौर पर मौजूद उतरप्रदेश की कांग्रेस अध्यक्ष, रीता बहुगुणा जोशी ने न्यूज़ चैनलों की भूमिका के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा, "न्यूज़ चैनल जो भी न्यूज़ प्रसारित करते है उनमें गुणवता होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि चैनल सारे दिन क्राइम की खबरें दिखाते रहते हैं और एक ही ख़बर के पीछे पड़े रहते हैं। न्यूज़ चैनलों को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि अब चैनल हर जगह देखे जाते हैं इसका सीधा-सीधा असर जनता पर भी पड़ता है। इसलिए, चैनलों को ख़बर का असर और उसकी गुणवत्ता निर्धारित करके ही दिखाना चाहिए।" 

 
'हिन्दी वेब पत्रकारिता' पर कार्यशाला का आयोजन 22 जनवरी को

आने वाली 22 जनवरी को 'हिन्दी वेब पत्रकारिता' पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें तमाम ब्लॉगर और वेब पत्रकार हिस्सा ले रहे हैं। इसके अतिरिक्‍त, इस कार्यशाला में सहयोग के लिए पद्मसिंह, राजीव तनेजा, पवन चंदन, अजय झा, खुशदीप सहगल, कनिष्‍क कश्‍यप, शाहनवाज सिद्दिकी, आशीष भटनागर इत्‍यादि ख्‍यातिनाम हिन्‍दी ब्‍लॉगर शिरकत कर रहे हैं। इस आयोजन में, हिन्दी के जाने-माने व्यंग्यकार, पत्रकार और ब्लॉगर, अविनाश वाचस्पति, 'वेब पत्रकारिता' से जुडे अनुभवों के साथ 'वेब पत्रकारिता' के लाभ और हानि पर चर्चा करेंगे।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive

Contributors