Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, January 24, 2011

Fwd: कॉपीराइट एक्ट में संशोधन के मायने,



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/1/24
Subject: कॉपीराइट एक्ट में संशोधन के मायने,
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
सो, 01/24/2011 - 11:20
कॉपीराइट एक्ट में संशोधन के मायने
भारत में कॉपीराइट कानून 1957 का है। इसमें, अब तक पाँच बार संशोधन हो चुका है, ज़माना बहुत बदल गया है, पर इस कानून में संशोधन की हवाएं अभी तक चल रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस संशोधन से भारतीय प्रकाशक उद्योग पर काफी बुरा असर पड़ने वाला है लेकिन इस का दूसरा पहलू यह है कि संसोधन से संगीतकारों, प्रोड्यूसरों और फिल्म के निर्देशकों को काफी फायदा होने वाला है।

आगे पढ़ें

 
हिन्दी ब्लॉगिंग सबसे शक्तिशाली विधा है: अविनाश वाचस्पति

हिन्‍दी का प्रयोग न करने को देश में क्राइम घोषित कर दिया जाना चाहिए और आज मैं इस मंच से पूरा एक दशक हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग के नाम करने की घोषणा करता हूं। इस एक दशक में आप देखेंगे कि हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग सबसे शक्तिशाली विधा बन गई है। जिस प्रकार मोबाइल फोन सभी तकनीक से युक्‍त हो गया है, उसी प्रकार हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग सभी प्रकार के संचार का वाहक बन जाएगी। प्रख्‍यात व्‍यंग्‍यकार और चर्चित ब्‍लॉग नुक्‍कड़ के मॉडरेटर, अविनाश वाचस्‍पति ने जब यह आह्वान किया तो पूरा सभागार तालियों की करतल ध्‍वनि से गूंज उठा।

आगे पढ़ें

अप्रैल तक लॉन्च होगा 'सुभारती चैनल'
'सुभारती मीडिया' समूह द्वारा जल्द ही 'सुभारती चैनल' लॉन्च किया जाएगा। एक अलग कॉन्सेप्ट के साथ आ रहे इस नेशनल चैनल में धर्म, संस्कृति और शिक्षा सहित अन्य पहलूओं पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। इसका हेड ऑफिस मेरठ में होगा। अगर, सबकुछ ठीक रहा तो इस चैनल की लॉन्चिंग अप्रैल तक हो जाएगी।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
अपने ही घर में बेगानी है उर्दूः आरिफ बेग
पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ बेग का कहना है कि उर्दू अपने घर में ही बेगानी हो चुकी है। सियासत ने इन सालों में सिर्फ देश को तोड़ने का काम किया है। अब भारतीय भाषाओं का काम है कि वे देश को जोड़ने का काम करें। वे यहां माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल में उर्दू पत्रकारिताः चुनौतियां और अपेक्षाएं विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के शुभारंभ सत्र में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोल रहे थे। उनका कहना था कि देश को जोड़ने वाले सूत्रों की तलाश करनी पड़ेगी, भाषाई पत्रकारिता इसमें सबसे खास भूमिका निभा सकती है।

'अमर उजाला' का साप्ताहिक अखबार 'युवान' 24 को होगा लॉन्च
'अमर उजाला' समूह आने वाली 24 जनवरी को कानपुर से एक साप्ताहिक अखबार का प्रकाशन शुरू कर रहा हें। यह एक विशेष साप्ताहिक अखबार होगा जो युवाओं और छात्रों पर केन्द्रित होगा। फिलहाल इस अखबार की डमी को देखकर यह कहा जा सकता हैं कि अखबार छात्रों को खासा आकर्षित करेगा। 'अमर उजाला' का कानपुर में किया जा रहा यह अनूठा प्रयोग है, जो जल्द ही छात्रों के मध्य पहुंचेगा।

 
सौरभ गांगुली 'फीवर एफएम' पर लेकर आ रहे हैं 'वन डे मातरम'
क्रिकेट प्रेमियों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान 'फीवर एफएम' पर 'वन डे मातरम' नाम से एक शो लेकर आ रहे हैं। इस शो में, सौरभ दा 'फीवर एफएम' पर खेल की समीक्षा, पूर्वालोकन और खेल के बारे में अपने विचारों को रखेंगे। गौरतलब है कि 'फीवर एफएम' खेल प्रमियों का सबसे पसंदीदा एफएम स्टेशन है और इसी संबंध के साथ भारत में क्रिकेट प्रेमी 'फीवर एफएम' पर कुछ अच्छा कंटेंट का मजा उठा पायेंगे।

 
साहित्यिक सेवा के लिए 'बिजनेस इंडिया' से देवेन्द्र मोहन ने लिया रिटायरमेंट
'बिजनेस इंडिया' पाक्षिक पत्रिका में सीनियर एडिटर के पद पर कार्यरत देवेंद्र मोहन ने साहित्य की सेवा करने के लिए रिटायरमेंट ले लिया है। मोहन को पत्रकारिता जगत में कई वर्षों का अनुभव है और वे कई मीडिया हाउस के साथ कार्य कर चुके हैं।
देवेंद्र मोहन ने समाचार4मीडिया से बात करते हुए कहा, "मेरा रिटायरमेंट हुआ नहीं है, मैंने रिटायरमेंट अपनी मर्जी से लिया है क्योंकि अब मैं 'पत्रकारिता के साथ-साथ साहित्य' की भी सेवा करना चाहता हूं, कविता कहानियां और नाटक लिखने की इच्छा फिर से प्रबल हुई है। इसलिए कार्यमुक्त हुआ हूं, पर अपने शौक से मुक्त नहीं हुआ हूं।"

 
सुनील शास्त्री की 'लेगेसी इंडिया' मैगजीन लॉन्च
राष्ट्र निर्माताओं ने भारत के निर्माण और बेहतरी के लिए जो सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए 'लेगेसी इंडिया' मासिक पत्रिका को बाजार में लाया गया है। इसका लोकार्पण कल एक समारोह में किया गया। 'लेगेसी इंडिया' जनसरोकारों पर केन्द्रित हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी पत्रिका है, जो वंचितों की आवाज़ को नीति-नियामकों के गलियारों तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। पत्रिका का लोकार्पण राज्यसभा के उपाध्यक्ष, के.रहमान खान ने किया।

 
'आईबीएन18 नेटवर्क' की अब 'सिटीजन अगेंस्ट करप्शन' की तैयारी

'आईबीएन18 नेटवर्क' मीडिया जगत में अपनी नई पहल के लिए जाना जाता है। 'मिशन 2011' के तहत अगले 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर, 'आईबीएन18' नेटवर्क एक नई मुहिम शुरू करने जा रहा है। 'सिटीजन अगेंस्ट करप्शन' नामक इस मुहिम में भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। यह मुहिम पूरे साल चलेगी।

 
राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने की आरटीआई के कुछ नियमों को हटाने की सिफारिश

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) ने आरटीआई में सरकार द्वारा प्रस्तावित कुछ नियमों को हटाने की सिफारिश की है। इस परिषद की अध्यक्षता सोनिया गांधी कर रही है। इसमें कहा गया है कि ये नियम इस अधिकार में कानूनन गलत है इसके गलत प्रभाव हो सकते हैं, कुछ लोग ब्लैकमेल कर सकते हैं या जानकारी चाह रहे लोगों की हत्या की जा सकती है।

 
'जागरण' का अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल लॉन्च

आने वाला समय वेब पत्रकारिता का होगा यह बात अब विश्व में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबार,'दैनिक जागरण' को समझ आ गयी है। 'दैनिक जागरण' ने अंग्रेजी समाचारों के गुण-ग्राहकों के लिए 'जागरण पोस्ट' के नाम से एक समाचार पोर्टल लॉन्च किया है। 'जागरण समूह' के वार्षिक समारोह 'सांध्य-2011' में वृहस्पतिवार को 'जागरण प्रकाशन लिमिटेड' के सीएमडी, महेंद्र मोहन ने इसका उद्घाटन किया।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive

Contributors