Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Thursday, March 31, 2016

टी 20विश्वकप सेमीफाइनल जो सो हारे,अब मैच फिक्सिंग की काली छाया ने आईपीएल की याद दिलायी एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास हस्तक्षेप


टी 20विश्वकप सेमीफाइनल  जो सो हारे,अब मैच फिक्सिंग की काली छाया ने आईपीएल की याद दिलायी

एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास हस्तक्षेप
भारत सेमीफाइनल हारकर विश्वकप टी 20 से बाहर हो गया।वेस्ट इंडीज ने गेल के आउट होने के बावजूद मजे मजे में फाइनल में पहुंच गया।जबकि वेस्टइंडीज की महिला टीम भी फाइनल में पहुंच चुकी है।बेहतर खेलने वाले की जीत जायज है।यहां तक तो ठीक है लेकिन जिस तरह कप्तान धोनी ने मैच हारने के तत्काल बाद इस मैच की आईपीएल मैच से तुलना कर दी,उससे मैच फिक्सिंग का शक गहराने लगा है।वैसे भी इस मैच पर सट्टा काफी लगा है और आईपीएल में मैच फिक्सिंग अब संस्थागत हैं।दोनों टीमों में आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी भी हैं,जो पहले से विवादों के घेरे में हैं।

आईपीेल सर्कस की तुलना विश्वकप मैच से करने की भारतीय कप्तान की यह हरकत नागवार लग रही है क्योंकि यह राष्ट्रीयटीम थी कोई नीलामी में खरीदे गये रंग बिरंगी पेशेवर तमाशाई खिलाड़ियों की फ्रेंचायजी टीम नहीं।

टीम के चयन में जेनुइन गेंदबाजी की उपेक्षा भी हुई जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा।गेंदबाजों के इस्तेमाल के लिए मशहूर धोनी उसीतरह नाकाम हुए जैसे बल्लेबाज धोनी।आईपीएल मामले से बरी धोनी की कारगुजारी समझने की जरुरत है कयोंकि टीम के चयन में तमाम आरोप लगे हैं और राजनीतिक हस्तक्षेप है।

गौरतलब है कि अंडरवर्ल्ड डॉ़न दाऊद इब्राहिम की भविष्यवाणी की हुई है कि भारत टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज को हरा देगा। डॉन की इसी भविष्यवाणी पर उसका सट्टा बाजार गर्म हो उठा है। जहां भारत और पाकिस्तान के पिछले मैच पर 2500 करोड़ का सट्टा लगा था वहीं भारत और वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल मैच पर 4000 करोड़ का सट्टा लगने के आसार हैं।यह रकम इतनी बड़ी है कि हार जीत से बहुत कुछ न्यारा वारा होने के आसार है।  

जैसे अंतिम ओवर विराट कोहली से कराने का दांव समझ से बाहर है क्योंकि नियमित गेंदबाजों के ओवर अभी बाकी थे।इसके अलावा खुद को प्रमोट करने के बावजूद धोनी उतने आक्रामक नहीं थे और न बड़ा स्कोर करने की कोई गरज कोहली के अलावा किसी और खिलाड़ी का जज्बा बनकर दिखी।

जिस पिच पर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी चौके छक्के की बहार दिखाकर भारत के स्कोर को पार किया,उसी पिच पर भारत की ओर से सिर्फ दो ही छक्के लगे।
गेम ठहर गया तो भी विकेट हाथ में रहने के बावजूद रैना,पांड्या या जडेजा जैसे हिटर को आजमाने की तरकीब नहीं सोची गयी।

गौरतलब है कि लैंडल सिमंस की अगुवाई में अपने बल्लेबाजों के आक्रामक और जुझारू प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज ने आज भारत को बेहद रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से हराकर टी20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना इंग्लैंड से होगा।
 
पूर्व चैम्पियन कैरेबियाई टीम ने जीत के लिए 194 रन का मुश्किल लक्ष्य 19.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। सिमंस ने 51 गेंद में सात चौकों और पांच गगनभेदी छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन बनाएजबकि आंद्रे रसेल 20 गेंद में 43 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे। इससे पहले जानसन चाल्र्स ने 36 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों के साथ 52 रन बनाए।
 
इससे पहले विराट कोहली के 47 गेंद में 89 रन की मदद से 2007 के चैम्पियन भारत ने दो विकेट पर 192 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करो या मरो के आखिरी सुपर 10 मैच में नाबाद 82 रन बनाकर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया।
 
कोहली और गेल का मुकाबला करार दिए जा रहे इस सेमीफाइनल में बाजी कैरेबियाई बल्लेबाजों ने मारी। गेल दूसरे ही ओवर में विकेट गंवा बैठे थे लेकिन उनकी टीम ने हार नहीं मानी और खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय दर्शकों के सामने संयम खोये बिना कठिन लक्ष्य को हासिल किया। तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन पर होने वाले फाइनल में कैरेबियाई टीम इंग्लैंड से खेलेगी।
 

-- 
Pl see my blogs;


Feel free -- and I request you -- to forward this newsletter to your lists and friends!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive