Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, February 25, 2013

ऑस्कर: ‘आरगो’ और ‘लाइफ ऑफ पाई’ का धमाल, डे-लूइस सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

ऑस्कर: 'आरगो' और 'लाइफ ऑफ पाई' का धमाल, डे-लूइस सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

Monday, 25 February 2013 14:25

लॉस एंजिलिस। ब्रिटिश अभिनेता डेनियल डे-लूइस :55: ने तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार अपने नाम किया। बेन एफलेक की ईरानी बंधक प्रकरण को केंद्र में रखकर बनाई गई फिल्म 'आरगो' ने 85वें अकादमी अवार्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता तो भारतीय लड़के की कहानी बयां करती 'लाइफ आॅफ पाई' के लिए आंग ली ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का आस्कर जीतकर कइयों को हैरान कर दिया। भारतीय गायिका बांबे जयश्री कामयाब नहीं हो सकीं।
उन्हें इस बार स्टीवन स्पेलबर्ग की फिल्म 'लिंकन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।
हॉलीवुड की 22 वर्षीय दिलकश अदाकारा जेनिफर लॉरेंस ने इस बार के आॅस्कर पुरस्कारों में कई दिग्गज और नवोदित अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया। उन्हें 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' के लिए यह पुरस्कार दिया गया।
'आरगो' को आठ श्रेणियों में 'लिंकन', 'लाइफ आॅफ पाई', 'आर्मर', 'डीजांगो अनचेन्ड' और 'जीरो डार्क थर्टी' से कड़ी टक्कर मिली।
अभिनेता जैक निकलसन और राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ने 'आरगो' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिए जाने का एलान किया। मिशेल वीडियो लिंक के जरिए समारोेह से जुड़ी थीं।
ताइवानी मूल के अमेरिकी फिल्म निर्देशक आंग ली ने आस्कर पुरस्कारों की दौड़ में स्टीवन स्पीलबर्ग और माइकल हेनेक जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए ''लाइफ आफ पाई'' फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का आस्कर पुरस्कार हासिल किया। 
यह फिल्म एक भारतीय किशोर की कहानी है जो एक नौका पर एक बंगाल टाइगर के साथ कई महीनों तक समुद्र में फंसा रहता है । फिल्म में भारत के सूरज शर्मा ने अहम भूमिका निभाई है।
ली को दूसरी बार आस्कर मिला है । 58 वर्षीय ली ने स्पीलबर्ग : लिंकन: , हेनेक: आमौर : , डेविड ओ रसेल : सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक: तथा बेह्न जेटलिन : बीस्ट्स आफ दी सदर्न वाइल्ड: को भी पीछे छोड़ दिया। 
उन्होंने समारोह में कहा, '' मैं लाइफ आफ पाई में काम करने वाले हर व्यक्ति के साथ इस पुरस्कार को साझा करना चाहता हूं । मैं ऐसी शानदार किताब लिखने के लिए यान मार्टेल का भी शुक्रिया अदा करता हूं ।'' उन्होंने अपने भाषण का समापन ''नमस्ते'' के साथ किया। 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन पर आधारित फिल्म 'लिंकन' के लिए डे-लूइस को इस बार का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आॅस्कर दिया गया। 
डे-लूइस ने इस पुरस्कार के साथ ही आस्कर पुरस्कारों की हैट्रिक बना दी है।  इससे पहले उन्हें 1989 में 'माई लेफ्ट फुट' और 2007 में 'देयर विल बी ब्लड' के लिए पुरस्कार मिल चुका है।
पुरस्कार पाने के बाद डे-लूइस ने कहा, ''मैं जानता हूं कि मुझे अपनी किस्मत से ज्यादा मिल चुका है। लिंकन की भूमिका के लिए मैं स्टीवन की पहली पसंद था। मेरे साथ नामांकित हुए लोग भी मेरे बराबर हैं। मुझे बहुत फक्र है। मैं अपनी निर्माता कैथलीन कैनेडी को धन्यवाद कहना चाहूंगा। तीन लोगों अब्राहम कशनर, स्टीवन स्पलेबर्ग और अब्राहम लिंकन की आत्मा का आभारी हूं।''

जेनिफर लॉरेंस को डेविड ओ रसेल की फिल्म 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' की अपनी दमदार भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आॅस्कर दिया गया है। इस फिल्म में उन्होंने एक सेक्स एडिक्ट की भूमिका को बखूबी निभाया था, जिसकी दुनिया भर में तारीफ हुई।
आॅस्कर ट्राफी थामने के बाद जेनिफर ने कहा, ''यह बेहतरीन है.... यह पागलपन है।... एकैडमी आपका धन्यवाद। निर्माण टीम, हमारे साथियों और मेरे परिवार का भी धन्यवाद है। आप सभी लोगों का बहुत धन्यवाद।''
उन्होंने इस श्रेणी में 86 साल की एमैनुयेली रीवा :आमौर:, नौ साल की कुवेनझाने वालिस :बीट्स आॅफ द साउदर्न वाइल्ड:, जेसिका चैस्टेन :जीरो डाक्ट थर्टी: और नाओमी वैट्स :द इम्पासिबल: को पराजित किया।
एनी हैथवे का आॅस्कर पाने का सपना इस साल पूरा हो गया। उन्हें 'लेस मिजरेबल्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। फिल्म में उन्होंने फैंटीन नामक महिला का किरदार निभाया है।
पुरस्कार पाने के बाद एनी ने कहा, ''सपना सच हो गया। फिल्म का यह किरदार वास्तविक जीवन में नहीं हो सकता।''
क्रिस्टोफर वाज को फिल्म 'डीजांगो अनचेंड' में बेहतरीन अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।
'आरगो' के लिए क्रिस तेरियो ने सर्वश्रेष्ठ पटकथा :एडाप्टेड स्क्रीनप्ले: का पुरस्कार अपने नाम किया। 
माइकल डाना ने 'पाई' के लिए सर्वश्रेष्ठ 'ओरिजिनल स्कोर' :मौलिक धुन:का पुरस्कार जीता, हालांकि भारत की इकलौती उम्मीद बांबे जयश्री सफल नहीं हो सकीं। जयश्री को 'बेस्ट ओरिजनल सांग' की श्रेणी में नामांकन मिला था, लेकिन बाजी ब्रिटिश गायिका एडेले के हाथ लगी। एडेले को जेम्स बांड की फिल्म 'स्काईफाल' के गीत के लिए पुरस्कार मिला।
'आमौर' को पांच श्रेणियों में नामांकित किया गया था, लेकिन उसने सिर्फ सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में कामयाबी हासिल की।
क्लाउडिया मिरांडा को सर्वश्रेष्ठ छायांकन की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया। उन्हें यह पुरस्कार 'लाइफ आॅफ पाई' के लिए दिया गया। इस फिल्म ने विजुअल इफेक्ट्स की श्रेणी का पुरस्कार भी अपने नाम किया।
'आरगो' ने संपादन की श्रेणी में भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरकार जीता। यह पुरस्कार विलियम गोल्डेनबर्ग ने अपने नाम किया। हेयरस्टाइल पुरस्कार 'लेस मिजरेबल्स' के खाते में गया।
'अना करेनीना' को सर्वश्रेष्ठ कस्ट्यूम डिजाइन का आॅस्कर मिला, जबकि 'लिंकन' को सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन का आॅस्कर दिया गया। प्रोडक्शन डिजाइन का पुरस्कार रिक कार्टर और जिम एरिक्सन ने ग्रहण किया।
जेम्स बांड की फिल्म 'स्काईफाल' और ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अभियान पर आधारित फिल्म 'जीरो डार्क थर्टी' को सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग का पुरस्कार संयुक्त रूप से दिया गया। सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग के श्रेणी में 'लेस मिजरेबल्स' ने बाजी मारी।
'सर्चिंग फॉर सुगर मैन' ने डॉक्यूमेंट्री फीचर की श्रेणी में पुरस्कार जीता। मार्क एंड्यूज और बे्रंडा चममैन ने 'ब्रेव' के लिए सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फीचर फिल्म का आॅस्कर अपने नाम किया। सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड लघु फिल्म का आॅस्कर 'पेपरमैन' को मिला।
सर्वश्रेष्ठ लाइव ऐक्शन वाली लघु फिल्म की श्रेणी में शॉन क्रिस्टेनसेन की 'कर्फ्यू' को पुरस्कृत किया गया। आॅस्कर कुल 24 श्रेणियों में दिया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive