Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Thursday, March 29, 2012

मायावती सरकार निर्मित स्मारकों से हटाए गये होमगार्ड्स के जवान

मायावती सरकार निर्मित स्मारकों से हटाए गये होमगार्ड्स के जवान

Thursday, 29 March 2012 17:13

लखनऊ, 29 मार्च (एजेंसी) उत्तर प्रदेश की नवसत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी :सपा: सरकार ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की विभिन्न स्वप्निल परियोजनाओं की सुरक्षा में तैनात होमगार्ड्स के 450 जवानों को हटा लिया है। 
राज्य को होमगार्ड्स तथा वैकल्पिक शिक्षा मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी ने आज यहां 'भाषा' को बताया ''पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा विभिन्न स्मारकों की हिफाजत के लिये अलग से सुरक्षा वाहिनी बनाए जाने के बावजूद उन पर तैनात किये गये होमगार्ड्स जवानों को हटाया नहीं गया था।''
उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल से स्मारकों की सुरक्षा की ड्यूटी में तैनाती के बाद हटाए गये होमगार्ड्स के जवानों को सुरक्षा सम्बन्धी अन्य कार्यों में लगाया जाएगा।

त्रिपाठी ने बताया ''मायावती सरकार के कार्यकाल में स्मारकों तथा पार्कों की सुरक्षा के लिये खासतौर से सुरक्षा वाहिनी गठित की गयी थी, लेकिन इसके बावजूद वहां तैनात होमगार्ड्स जवानों को वहां की ड्यूटी से मुक्त नहीं किया गया। इससे सरकारी धन की फिजूलखर्ची हुई।''
प्रदेश में होमगार्ड्स जवानों का करीब एक लाख 17 हजार का स्वीकृत संख्याबल है। इन जवानों को जरूरत के मुताबिक पुलिसिंग, यातायात ड्यूटी अथवा चुनाव ड्यूटी में लगाया जाता है। इसके लिये उन्हें रोजाना 160 रुपए मानदेय दिया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive