Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Friday, September 26, 2014

सुषमा जी,हिमालय का आपको युद्धोन्माद मुक्ति के लिए धन्यवाद विडंबना यह कि भारत के प्रधानमंत्री तो जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा के चरण चिन्हों का अनुसरण कर रहे थे।मीडिया जो चाहता है, वे वही कहते हैं।

सुषमा जी,हिमालय का आपको युद्धोन्माद मुक्ति के लिए धन्यवाद


विडंबना यह कि भारत के प्रधानमंत्री तो जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा के चरण चिन्हों का अनुसरण कर रहे थे।मीडिया जो चाहता है, वे वही कहते हैं।

पलाश विश्वास

संदर्भ प्रसंग समवेतःIndia and China have resolved the standoff at the Ladakh border, External Affairs Minister Sushma Swaraj said on Thursday.


संयुक्त राष्ट्र संघ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत और चीन ने लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है और सैनिकों की वापसी शुक्रवार से शुरू हो कर 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। सुषमा ने इस मुद्दे के समाधान को एक 'बड़ी उपलब्धि' बताया। चीन के विदेश मंत्री से मिलने के बाद सुषमा स्वराज ने कहा कि 30 सितंबर तक चीनी सेना लद्दाख से हट जाएगी। सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी है कि दोनों देश ने बातचीत करके बॉर्डर विवाद को सुलझा लिया है।' गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से यूएन में मुलाकात की।


सत्तर  में छात्र युवा आंदोलनों की सुनामी के हिस्सेदार हम लोग भी थे।1977 में जब पहलीबार हरियाणा से चुनाव जीती थीं सुषमा स्वराज आपातकाल अंते कांग्रेस की आज से बड़ी हार के वक्त,उस वक्त बड़े परदे पर स्वयंस्वप्न सुंदरी छायी हुई थीं,जो अब संसदीय छटा हैं।उस वक्त भी सुषमाजी बहुत सुंदर लगती थीं।


स्मृति विपर्यय के बावजूद उनकी वह सुंदरता अब भी भूूले नहीं हैं हम लोग।स्वप्न सुंदरी अब भी सपनों की तरह हैं, लेकिन सुषमा उसी तरह जमीन से खिली गुलाब जैसी हैं अब भी।अब भी वह सुंदर है


।संघ परिवार को कभी न कभी अफसोस करना ही होगा कि इतनी सुन्दर सारस्वत कन्या को उनने भारत की प्रधानमंत्री बनने से रोक दिया।


संघ परिवार को हो न हो,हम जैसे लोगों को इसका अफसोस होना ही चाहिए।पुरुष वर्चस्व की राजनीति में जो भी महिला राजनीति में हैं,हमें उन्हें तब तक समर्थन देते रहन चाहिए,जबतक वे इसकी योग्य हैं।


हम यूं अचानक सुषमा वंदना नहीं कर रहे हैं।


मोदी महाराज के अमेरिका फलाहार पर्व पर निकल जाने के बाद सुषमा का अवतरण बतौर विदेश मंत्री पूर्ण सुषमित है और उस सुषमा का करिश्मा यह जो भारत चीन द्विपाक्षिक संबंध युद्धोमन्मादी वक्तव्य प्रति वक्तव्य के तिलिस्म में फंसा हुआ था,हिमालयी धुंध साफ हो जाने से वह हिमपात के बाद खिल खिली धूप है।


सीमा पर अब कोई तनाव नहीं है और भारतीय और चीनी सेनाएं यथास्थान हैं।


काल्पनिक अंग्रेजी मैकमोहन रेखा भी यथास्थान है वैसी ही जैसे कश्मीर घाटी में कहर बरपा रही झेलम नदी अब फिर अपनी धार में बहने लगी है।


याद करें कि हमने लिखा था कि भारत के प्रधानमंत्री को मीडिया की खबरों से प्रभावित नहीं होना चाहिए।


कभी नरेंद्र मोदी से हम मुखातिब हो सकें तो उनसे यही निवेदन करुंगा कि चाहे मैं भी क्यों न हूं या कोई और महान से महानतम,उनके उच्च विचारों को पढ़ें सुनें जरुर,लेकिन बिना पार्टीबद्ध हुए आप बतौर भारतीय लोक गणराज्य के संप्रभु प्रधानमंत्री अपने विवेक से राष्ट्रहित में जो सही लगें, वह करते रहिए।


इतिहास न टीवी चैनल है और न कोई अखबार का पन्ना।


कार्य जैसा भी हो,उसका परिणाम निर्णायक होता है,सकारात्मक भी और नकारात्मक भी।


मीडिया खबरों के चलते पंडित जवाहर लाल नेहरु संसद से चीनी फौजों को खडेड़ने का ऐलान कर 1962 की रणभेरी बजा दी तो सर्वकालीन सर्वश्रेष्ठ भारतीय राजनयिक प्रधामंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की राजनय भी कारगिल के मुकाबले छोटी रह गयी।


लोकसभा चुनाव से दस दिगंते नरेंद्र बाई मोदी की जो जय जयकार है,उनसे रीढ़ की हड्डी और दिलो दिमाग के समुचित समन्वय से राजनीतिक समीकरण और वोटबैंक राजनीति के धर्मोन्मादी राष्ट्रवाद से ऊपर उठकर एशिया का नया सहअस्तित्व इतिहास रचने का थोड़ी सी उम्मीद जरुर थी।


विडंबना यह कि भारत के प्रधानमंत्री तो जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा के चरण चिन्हों का अनुसरण कर रहे थे।मीडिया जो चाहता था वे वही कहते हैं।


कमसमकम किसी स्वतंत्र संप्रभु राष्ट्र के प्रधानमंत्री को मुक्तबाजार अर्थव्यवस्था में मीडिया का भोंपू नहीं होना चाहिए।


भारतीय शास्त्रों और मिथकों के मुताबिक इंफार्मेशन टेक्नलाजी के बिना ढेकुली सवार कालातीत एक महान पत्रकार हुआ करते थे,नारद मुनि।इंद्र को वेउंगलियों मं नचाते थे।स्वर्ग केदेवताओं देवियों को जब चाहे तब नचाकर रखते थे।देवासुर संग्राम के वे महान रचनाकार थे।अब हमें नहीं मालूम है कि उन्हें पत्र पुष्पम देने का कोई रिवाज ता या नहीं।शास्त्रों में ऐसा उल्लेख नहीं है।विष्णु भगवान शास्त्रमते स्वर्ग राज्य के कुलाधिपति या राष्ट्रपति हैसियत के सर्वोच्च प्रथम नागरिक प्रतीत होते हैं।


शकर भगवान को तांडव कराने वाले ,त्रिकालदर्शी ब्रह्मा की दाढ़ी नोंचने वाले इन नारद महाराज जब तब विष्णु भगवान की दरबार में प्रगट हो जाने की कथा ही पुराण कथा का सूत्रधार है।लेकिन बुरबक बनाइंग के अपने कलाकौशल से वे विष्णु भगवान तो मात दे पायें हो,हमने कहीं ऐसा पढ़ा नहीं है।


बेहतर होता कि भगवान कृष्ण जन्म जन्मांतर के कर्मफल के अलावा मीडिया के बारे में भी कुछ भागवत कथा और गीतोपदेश देते तो अपने मनुस्मृति शासन में नरेंद्र भाई मोदी इतने मीडियाये न होते और मीडिया भी इतना मादियाया न होता।


सुषमा जी आप अब भी उतनी ही सुंदर हैं और उतनी ही कुशल राजनेता।हम संघ परिवार के प्रबल विरोधी हुए तो क्या भारत के नागरिक तो हैं और बतोर नागरिक आपका धन्यवाद कि हिमालय को एक और युद्दोन्माद से इस देश के प्रधानमंत्री ने नहीं,बल्कि विदेशमंत्री ने बचाया जिन्हें अब तक कोई मौका ही नहीं दिया गया और सार्वजनिक तौर पर बतौर विदेशमंत्री आपने उल्लेखनीय काम किया है,जिसका नोटिस लिया जाना चाहिए।

हुर्रियत से बात करके पाकिस्तान ने वार्ता पर फेरा पानी: सुषमा स्वराज

Zee News हिन्दी - ‎9 hours ago‎

न्यूयॉर्क : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने 'वार्ता पर पानी फेर दिया।' सुषमा स्वराज ने यहां जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को बताया कि नई (नरेंद्र मोदी) सरकार ने एक नया संकेत दिया है। इसलिए उन्होंने (पाकिस्तान ने) वार्ता पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया। विदेश मंत्री से पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और ...

30 सितंबर तक लद्दाख से हट जाएगी चीनी सेनाः सुषमा स्वराज

Webdunia Hindi - ‎8 hours ago‎

संयुक्त राष्ट्र संघ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत और चीन ने लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है और सैनिकों की वापसी शुक्रवार से शुरू हो कर 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। सुषमा ने इस मुद्दे के समाधान को एक 'बड़ी उपलब्धि' बताया। चीन के विदेश मंत्री से मिलने के बाद सुषमा स्वराज ने कहा कि 30 सितंबर तक चीनी सेना लद्दाख से हट जाएगी। सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी है कि दोनों देश ने बातचीत करके बॉर्डर विवाद को सुलझा लिया है।' गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से यूएन में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ...

लद्दाख सीमा पर चीन के साथ गतिरोध सुलझा : सुषमा स्वराज

एनडीटीवी खबर - ‎9 hours ago‎

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत और चीन ने लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है और सैनिकों की वापसी आज से शुरू होकर 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। सुषमा ने इस मुद्दे के समाधान को एक बड़ी उपलब्धि बताया। विदेश मंत्री ने न्यूयॉर्क में जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को बताया, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दोनों देश साथ बैठे और (सीमा पर जारी गतिरोध के) मुद्दे को हल कर लिया। समयसीमा तय की जा चुकी है। सुषमा ने गुरुवार को चीनी विदेश ...

सुषमा स्‍वराज ने कहा 30 सितंबर तक लद्दाख से हट जाएगी चीनी सेना

Oneindia Hindi - ‎7 hours ago‎

चीन के विदेश मंत्री से मिलने के बाद सुषमा स्वराज ने कहा कि 30 सितंबर तक चीनी सेना लद्दाख से हट जाएगी। सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी है कि दोनों देश ने बातचीत करके बॉर्डर विवाद को सुलझा लिया है।' गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से यूएन में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर विवाद पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के दौरान बॉर्डर. विवाद का साया रहा फिर भी यह दौरा कई मायने में ऐतिहासिक रहा।सुषमा स्वराज ने यह भी बताया कि दोनों देश की सेना 1 सितंबर के पोजीशन पर वापस लौट ...

30 सितंबर तक लद्दाख से हट जाएंगे चीनी

आज तक - ‎8 hours ago‎

चीन के विदेश मंत्री से मिलने के बाद सुषमा स्वराज ने कहा कि 30 सितंबर तक चीनी सेना लद्दाख से हट जाएगी. उन्होंने इसे बड़ी सफलता करार दिया.सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी है कि दोनों देश ने बातचीत करके बॉर्डर विवाद को सुलझा लिया है.' गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से यूएन में मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर विवाद पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के दौरान बॉर्डर विवाद का साया रहा फिर भी यह दौरा कई मायने में ऐतिहासिक रहा. आपको बता दें कि जिनपिंग की भारत यात्रा के दौरान ...

सुषमा स्वराज की अमेरिका यात्रा शुरू

Webdunia Hindi - ‎Sep 25, 2014‎

संयुक्त राष्ट्र। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का, ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है। वे प्रधानमंत्री मोदी से पूर्व ही अमेरिका पहुंच गई थी। sushma. सुषमा ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोर्जे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया ...

अलगाववादियों से बातचीत करके पाकिस्तान ने बिगाड़ा भारत से रिश्ता : सुषमा स्वराज

Rashtriya Khabar - ‎2 hours ago‎

न्यूयॉर्क : भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने कहा कि अलगावादियों से बातचीत करके पाकिस्तान ने भारत से रिश्ता बिगाड़ा। श्रीमती स्वाराज ने पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज के भारत से संबंधो के बारे में दिये गए बयान पर जिसमें उन्होंने कहा कि भारत पहल करें तो हम बातचीत के लिए तैयार है का जवाब देते हुए ये बाते कहीं। सुषमा स्वराज ने कहा हमारी तरफ से तो शांति वार्ता के लिए पहल की गई थी उसे पाकिस्तान ने हुर्रियत नेताओं से मुलाकात करके सारा खेल बिगाड़ दिया । वहीं इस मामले में सरताज अजीज का कहना है पाकिस्तानी अधिकारियों के हुर्रियत नेताओं से मिलने में ...

सुषमा स्वराज की अमेरिका यात्रा शुरू, 7 देशों के अपने समकक्षों से मिलीं

Jansatta - ‎Sep 25, 2014‎

संयुक्त राष्ट्र। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का, ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है। सुषमा ने कल संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोर्जे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनु वली से मुलाकात की। इन नेताओं के साथ बैठकों ...

सुषमा स्वराज की अमेरिका यात्रा शुरू, सात देशों के अपने समकक्षों से मिलीं

Sahara Samay - ‎Sep 24, 2014‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का, ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है. सुषमा ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की. उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोज्रे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनु वली से मुलाकात की. इन नेताओं के साथ बैठकों के बाद ...

सात देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा स्वराज

दैनिक जागरण - ‎Sep 24, 2014‎

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दस दिवसीय अमेरिकी दौरे पर पहुंच गई हैं। उन्होंने बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के विदेश मंत्रियों के साथ एक-एक कर मुलाकात की। इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रिटेन के गृहमंत्री फिलिप हम्माद, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद, कर्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुनया ममून, नार्वे के विदेश मंत्री र्बोगे बेंद्रे, किर्गीस्तान अबदयादेव अर्लेन वेकसोविच, ग्रीस के उप प्रधानमंत्री एवेनगीलोस वेनीजीलोस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनू वाली से ...

US में 100 नेताओं से मिलेंगी सुषमा स्वराज

आज तक - ‎Sep 25, 2014‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है. विदेश मंत्री अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान करीब 100 विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी. सुषमा ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की. उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोर्जे ब्रेंडे, किर्गिस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और ...

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में सुषमा स्‍वराज की मुलाकात पाकिस्‍तानी विदेश मामलो के सलाहकार से संभव

Rashtriya Khabar - ‎Sep 23, 2014‎

संयुक्त राष्ट्र : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर दो बहुपक्षीय मंचों पर मुलाकात होने की संभावना है। कल न्यूयार्क पहुंच रहीं सुषमा स्वराज 25 सितंबर को राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक तथा दक्षेस विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत असोके मुखर्जी ने सुषमा और अजीज के बीच मुलाकात की संभावनाओं के संबंध में किए गए सवाल के जवाब में प्रेस ट्रस्ट को बताया, '' दक्षेस विदेश मंत्रियों की एक बैठक ...

10 दिनों में 100 देशों के नेताओं से मिलेंगी सुषमा

आईबीएन-7 - ‎Sep 25, 2014‎

सुषमा स्वराज ने इसी क्रम में कल मालदीव के विदेश मंत्री से भेंट की। सप्ताह के आखिर में उनका बंगलादेश के विदेश मंत्री से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। वह अब तक ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमत कार्ती, नार्वे के मंत्री बोर्जब्रेंडे के अलावा किरगिजस्तान और नाइजीरिया के मंत्रियों से भी भेंट कर चुकी हैं। सुषमा स्वराज अभी तक मीडिया से रूबरू नहीं हुई हैं। मंत्रियों और राजनयिकों के साथ उनकी मुलाकात से जुड़ी खबरों के बारे में कल रात संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत की ओर से एक बयान जारी किया गया था जिसमें कहा गया कि सभी नेताओं ...

लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया: सुषमा स्वराज

Sanjeevni Today - ‎4 hours ago‎

संयुक्त राष्ट्र संघ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अमेरिका में हैं। सुषमा ने बताया कि भारत और चीन ने लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है। चीन के विदेश मंत्री वांग ई से मुलाकात करने के बाद सुषमा ने भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों के घुसपैठ का मामला उठाया। जिसका समाधान हो गया है। इसकी शुरुआत आज से शुरू हो जाएगी और यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाऐगी। देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मानना है कि उन्होंने इसे बड़ी सफलता को करार दिया है। चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात करने के पश्चात सुषमा ने बताया कि 30 सितंबर तक चीनी सेना लद्दाख से हट जाएगी।

पाकिस्तान बोला- भारत करे बातचीत की पहल, सुषमा स्वराज ने दिया कड़ा जवाब

दैनिक भास्कर - ‎5 hours ago‎

न्यूयॉर्क। हर बार की तरह की पाकिस्तान शुक्रवार की संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक महासभा में कश्मीर का राग अलापेगा। पाकिस्तान सरकार ने साफ किया है कि उनके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं है, जिससे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ यूएन में कश्मीर का जिक्र न करें। जब तक भारत-पाकिस्तान विवादित मुद्दे को लेकर बातचीत नहीं करते या नई दिल्ली द्वारा खुद से पहल नहीं की जाती है, तब तक स्थितियां नहीं बदलेंगी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि पाकिस्तान ने हुर्रियत नेताओं से बात करके खुद भारत के साथ वार्ता खत्म की थी। इसके बाद भारत को मजबूरन ...

वार्ता रद्द होने के लिए हम नहीं, पाकिस्तान जिम्मेदार: स्वराज

Live हिन्दुस्तान - ‎6 hours ago‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने वार्ता पर पानी फेर दिया। सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को बताया कि नई (नरेंद्र मोदी) सरकार ने एक नया संकेत दिया है। इसलिए उन्होंने (पाकिस्तान ने) वार्ता पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया। विदेश मंत्री से पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज ...

पाक के सुरक्षा सलाहकार ने कहा- अब भारत पहल करे तो होगी बात

ABP News - ‎3 hours ago‎

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने 'वार्ता पर पानी फेर दिया.' सुषमा स्वराज ने यहां जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद बताया, "नई (नरेंद्र मोदी) सरकार ने एक नया संकेत दिया है. इसलिए उन्होंने (पाकिस्तान ने) वार्ता पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया." विदेश मंत्री से पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ...

पाक ने बिगाड़ा बातचीत का माहौल : सुषमा स्वराज

news india network - ‎8 hours ago‎

इस पर सुषमा ने अपनी प्रतिक्रिया दी। सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान ने अलगाववादियों से मुलाकात करके बातचीत के माहौल को बिगाड़ा नई सरकार ने पाकिस्तान से बातचीत की पहल की। पर पाकिस्तान ने इसे मौके को हाथ से जाने दिया। सरताज अजीज के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, 'पहले या दूसरे का सवाल नहीं है हमने बातचीत बंद करने के फैसले पर पहले ही साफ कर दिया है कि ऐसा करना जरूरी था। पाकिस्तान पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा, '25 अगस्त को होने वाली सचिव स्तरीय वार्ता से ठीक 4 दिन पहले पाकिस्तानी राजदूत अलगाववादियों नेताओं से बात करते हैं तो बातचीत का माहौल किसने ...

30 सितंबर तक लद्दाख से लौट जाएंगे चीनी सैनिक : सुषमा

नवभारत टाइम्स - ‎5 hours ago‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत और चीन ने लद्दाख में सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है और सैनिकों की वापसी आज से शुरू हो कर 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। सुषमा ने इस मुद्दे के समाधान को एक बड़ी उपलब्धि बताया। विदेश मंत्री ने यहां जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग आईबीएसए के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद बताया, 'मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दोनों देश साथ बैठे और सीमा पर जारी गतिरोध के मुद्दे को हल कर लिया। समयसीमा तय की जा चुकी है।' सुषमा ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से संयुक्त राष्ट्र में मुलाकात की थी ...

पाकिस्तान ने पूरा खेल बिगाड़ दिया: सुषमा

नवभारत टाइम्स - ‎3 hours ago‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत-पाकिस्तान के विदेश सचिवों की मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाकिस्तान ने बातचीत पर पानी फेर दिया। सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग आईबीएसए के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद कहा कि नई सरकार ने एक नया संकेत दिया था और उन्होंने (पाकिस्तान ने) बातचीत पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया। विदेश मंत्री पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बयान के जवाब में यह टिप्पणी की है। सरताज ने कहा था ...

7 देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा

नवभारत टाइम्स - ‎3 hours ago‎

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 10 दिनी दौरे पर अमेरिका पहुंच गई हैं। उन्होंने बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ब्रिटेन और मालदीव समेत 7 देशों के विदेश मंत्रियों के साथ एक-एक कर मुलाकात की। सुषमा ने यूएन हेडक्वॉर्टर में ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोर्जे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनु वली ...

वार्ता रद्द होने के लिए पाक ही जिम्मेदार: सुषमा

आईबीएन-7 - ‎5 hours ago‎

नई दिल्ली। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अमेरिका में हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क में उन्होंने भारत के दो पड़ोसी देशों को सख्त संदेश दिया। सुषमा ने पाकिस्तान से बातचीत के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत में रुकावट डालने के लिए पाकिस्तान ही जिम्मेदार है। सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ने विदेश सचिवों की बातचीत से पहले अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत कर सारा खेल बिगाड़ दिया। पाकिस्तान से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें. इससे पहले पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत बंद होने के लिए भारत ...

सुषमा ने पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाई

Webdunia Hindi - ‎9 hours ago‎

न्यूयॉर्क। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को कहा कि पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात से कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने 'वार्ता पर पानी फेर दिया।' Sushama_new.सुषमा स्वराज ने यहां जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को बताया, 'नई सरकार (मोदी सरकार) ने एक नया संकेत दिया है। इसलिए उन्होंने (पाकिस्तान ने) वार्ता पर पानी फेर दिया और पूरा खेल बिगाड़ दिया।' विदेश मंत्री से पाकिस्तान के राष्ट्रीय ...

'एक ओर अलगाववादियों से बैठक, दूसरी तरफ पाक से वार्ता संभव नहीं'

आज तक - ‎8 hours ago‎

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई है. गुरुवार को न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने कहा था कि अगर भारत पहले पहल करे तो पाकिस्तान बातचीत को तैयार है. इस पर सुषमा ने कहा कि पहल में आगे-पीछे कुछ नहीं होता. सुषमा ने कहा कि एक तरफ अलगाववादियों से बैठक और दूसरी तरफ बातचीत संभव नहीं है. सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान ने अलगाववादियों से मुलाकात करके बातचीत के माहौल को बिगाड़ा. नई सरकार ने पाकिस्तान से बातचीत की पहल की. पर पाकिस्तान ने इसे मौके को हाथ से जाने दिया. पड़ोसी मुल्क के कदम से विश्वास का माहौल बिगड़ा. सरताज ...

4 दिन के अंदर लद्दाख से हटेगी चीनी सेना: सुषमा

लोकतेज - ‎6 hours ago‎

... स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से यूएन में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर विवाद पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनिंपग के भारत दौरे के दौरान बॉर्डर विवाद का साया रहा फिर भी यह दौरा कई मायने में ऐतिहासिक रहा। मालूम हो कि जिनिंपग की भारत यात्रा के दौरान लद्दाख के चुमार क्षेत्र में भारत और चीन की सेना आमने-सामने आ गई थी। इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब कुछ चीनी नागरिक भारतीय सीमा में आ गए और दावा किया है कि उन्हें तिबल तक रोड बनाने का आदेश मिला है। यह इलाका भारतीय सीमा के ५ किलोमीटर अंदर है।सुषमा स्वराज ने यह भी ...

100 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी सुषमा

news india network - ‎19 hours ago‎

प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्व नेताओं ने उनके साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा की 69वीं बैठक में चर्चा के लिए उठाए जाने वाले मसलों पर भी विचार विर्मश किया। सुषमा स्वराज की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके साथ वहां पहुंचने वाले प्रतिनिधिमंडल से शुक्रवार को मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री आज दोपहर बाद एयर इंडिया के विशेष विमान से अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं। बीच रास्ते में वह जर्मनी के प्रैंकफर्ट में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे। सुषमा स्वराज अपनी दस दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान दुनिया के करीब 100 देशों के विदेश मंत्रियों ...

चीन झुका, पीछे हटेगी सेना

Nai Dunia - ‎32 minutes ago‎

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली। आखिरकार भारत के कड़े रुख का असर हुआ और चीन ने लद्दाख से अपनी सेना पीछे हटाने का फैसला कर लिया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और चीनी के विदेश मंत्री वांग यी के बीच न्यूयॉर्क में मुलाकात के बाद सीमा से दोनों देशों की सीमा से सेना हटाने पर सहमति बनी। इसके साथ ही पिछले एक पखवाड़े से भारत-चीन सीमा पर पैदा हुआ इस साल का सबसे बड़ा तनाव खत्म हो गया। विदेश मंत्री स्वराज ने न्यूयॉर्क में जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद पत्रकारों को बताया, "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है ...

UN में कश्‍मीर मुद्दा उठाएगा पाकिस्‍तान, भारत ने भी की करारा जवाब देने की तैयारी

दैनिक भास्कर - ‎2 hours ago‎

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान की जमकर खिंचाई की थी और दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच बातचीत रद्द होने के लिए पाकिस्‍तान को जिम्‍मेदार ठहराया था। स्‍वराज ने कहा था कि अलगाववादियों से बातचीत कर पाकिस्‍तान ने पूरा खेल बिगाड़ दिया। पाकिस्‍तान उठाएगा कश्‍मीर का मुद्दा पाकिस्‍तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी से जब पूछा गया कि क्‍या प्रधानमंत्री नवाज शरीफ संयुक्‍त राष्‍ट्र के 26 सितंबर के अपने संबोधन में कश्‍मीर का मुद्दा उठाएंगे तो उन्‍होंने कहा, 'ऐसी कोई वजह नहीं है कि शरीफ अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे को नहीं उठाएं।' चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान ...

पाक ने हुर्रियत से वार्ता कर बिगाड़ी बात : स्वराज

Nai Dunia - ‎41 minutes ago‎

न्यूयॉर्क। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि पिछले महीने दोनों देशों की निर्धारित विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पहले हुर्रियत नेताओं से बातचीत कर पाकिस्तान ने मामला बिगाड़ा। यह वार्ता इस्लामाबाद में 25 अगस्त को होनी थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर विदेश मंत्रियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से स्वराज ने कहा, "नई (नरेंद्र मोदी) सरकार ने नया संकेत दिया तो उन्होंने (पाकिस्तान) खेल ही खराब कर दिया।" यह बात स्वराज ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बयान पर पूछे गए सवाल पर कही। सरताज ने कहा था कि दोनों देशों ...

वार्ता रद्द होने के लिए पाक जिम्मेदार: सुषमा

Shri News - ‎4 hours ago‎

न्यूयॉर्क: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले महीने इस्लामाबाद में भारत-पाकिस्तान के विदेश सचिवों की निर्धारित मुलाकात न हो पाने के लिए सीधे तौर पर पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले हुर्रियत नेताओं के साथ बातचीत करके पाक ने वार्ता पर पानी फेर दिया. सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को यह बातें बताईं. सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रति अपना सख्त रवैया दिखाते हुए कहा कि पीएम मोदी की नई सरकार ने दोनों देशों के ...



'Pakistan Spoilt The Game', Says Sushma Swaraj Amid Diplomatic Sparring in ...

NDTV - ‎2 hours ago‎

New York: Pakistan "spoilt the game" by engaging with Kashmiri separatists before talks between the two countries last month, Foreign Minister Sushma Swaraj told reporters in New York on Thursday. "The new government has given a new signal. So they ...

Pakistan 'spoiled the talks' by talking to Hurriyat: Sushma Swaraj

Times of India - ‎11 hours ago‎

Swaraj was asked to comment on Pakistan's national security and foreign affairs adviser Sartaj Aziz's remarks that talks between the two countries can happen only if New Delhi takes the initiative since India was the one which cancelled the August 25 talks.

Sushma Swaraj begins US visit, scheduled to meet 100 ministers from seven ...

Indian Express - ‎Sep 24, 2014‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj has begun her 10-day trip to the US with back-to-back meetings here with her counterparts from seven nations, including the UK and the Maldives. Swaraj met the leaders at the United Nations headquarters ...

PM Modi invited Sharif, but Pakistan `spoiled the game`: Sushma Swaraj

Zee News - ‎11 hours ago‎

New York: After Pakistan's National Security and Foreign Affairs Adviser Sartaj Aziz said the talks between New Delhi and Islamabad can happen only if the former takes the initiative, External Affairs Minister Sushma Swarajon Thursday said it was the Islamic ...

Pakistan 'spoilt the talks' by talking to Hurriyat: Sushma

India Today - ‎6 hours ago‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj on Friday said Pakistan "spoiled the talks" by talking to Hurriyat leaders just ahead of Foreign Secretaries of the two nations were scheduled to meet in Islamabad in August. "New (Narendra Modi) government has ...

Sushma Swaraj slams Pakistan for 'spoiling the game'

Yahoo India News - ‎6 hours ago‎

NEW YORK: External affairs minister Sushma Swaraj on Friday hit out at Pakistan for 'spoiling the bilateral talks' by talking to Kashmir's separatist leaders ahead of the scheduled meet between the foreign secretaries of the two countries in Islamabad last ...

Sushma Swaraj on a meeting spree, meets counter part from 7 nations back-to ...

Daily News & Analysis - ‎9 hours ago‎

Swaraj, however, did not speak to the media after the meetings.The External Affairs Minister is scheduled to meet nearly 100 foreign ministers during her visit to the United States and will also join the delegation of Prime Minister Narendra Modi, who will reach ...

Pakistan spoiled bilateral talks by talking to Hurriyat: Sushma Swaraj

IBNLive - ‎6 hours ago‎

New York: External Affairs Minister Sushma Swaraj on Friday said that Pakistan "spoiled the talks" by talking to Hurriyat leaders just ahead of the foreign secretaries of the two nations were scheduled to meet in Islamabad last month. "New (Narendra Modi) ...

Reform UN security council by 2015: Sushma Swaraj in NY diplomatic overdrive

Firstpost - ‎3 hours ago‎

New York: External Affairs Minister Sushma Swaraj raised the issue of early reform of the UN Security Council during her meetings with counterparts from China and the IBSA and G4 blocs, saying that concerted efforts should be made to complete the reform ...

Pakistan spoilt dialogue by talking to Hurriyat: Sushma Swaraj

Business Standard - ‎5 hours ago‎

The prime minister called Pakistan premier Nawaz Sharif at the swearing in," Sushma Swaraj told the media here. She said once it was decided that bilateral talks should begin, the foreign secretary telephoned and the date and venue for the talks was fixed.

Sushma Swaraj Begins US Trip With Back-To-Back Meetings With Counterparts ...

Businessinsider India - ‎4 hours ago‎

New York, Sept.26 (ANI): External Affairs Minister Sushma Swaraj has begun her ten-day trip to the United States with back-to-back meetings here with her counterparts from seven nations, including the UK and the Maldives. Swaraj met the leaders at the ...

Sushma Swaraj appeals with other G4 ministers to reform, expand the UN ...

The American Bazaar - ‎18 hours ago‎

NEW YORK: India's External Affairs minister Sushma Swaraj and her colleagues from the G4 countries – Germany, Brazil and Japan – have come out strongly for UN Security Council reforms, and released a joint statement supporting their candidatures for ...

Sushma Swaraj begins US visit, invites countries to invest in its ambitious projects

Daily News & Analysis - ‎Sep 25, 2014‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj met her counterparts from UK, Sudan, the Maldives, Norway, Kyrgyzstan, Greece and Nigeria in back-to-back meetings at the United Nations headquarters after landing in New York on Wednesday. Her counterparts ...

Sushma Swaraj meets counterparts from seven nations on sidelines of UNGA

Daily News & Analysis - ‎22 hours ago‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj had bilateral meetings with her counterparts from seven nations, including the United Kingdom, Sudan, Maldives and Greece, on the sidelines of the 69th UNGA in New York. Swaraj met UK Foreign Secretary Philip ...

Sushma Swaraj squarely blames Pakistan for spoiling foreign secretary-level ...

Business Standard - ‎5 hours ago‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj said here that Pakistan was to be squarely blamed for the August 25 foreign secretary-level talks being a non-starter, as that country's envoy to India had opted to talk to Hurriyat leaders four days before the proposed ...

Pakistan spoilt talks with India by meeting Hurriyat leaders, says Sushma Swaraj

The Asian Age - ‎8 hours ago‎

External Affairs Minister Sushma Swaraj said Pakistan "spoilt the talks" by talking to Hurriyat leaders just ahead of Foreign Secretaries of the two nations were scheduled to meet in Islamabad last month. "New (Narendra Modi) government has given a new ...

Sushma Swaraj might meet Pakistan NSA Sartaj Aziz on sidelines of UN ...

ABP News - ‎Sep 22, 2014‎

United Nations: External Affairs Minister Sushma Swaraj and Pakistan's National Security and Foreign Affairs Adviser Sartaj Aziz are expected to meet at two multilateral fora on the sidelines of the UN General Assembly this week. Swaraj, who will arrive in ...

UN: Sushma Swaraj invites countries to invest in its ambitious projects

Oneindia - ‎Sep 25, 2014‎

United Nations, Sept 25: India has invited countries like the UK, Norway and Greece to invest in ambitious projects and proposals unveiled by the new government to boost the economy. External Affairs Minister Sushma Swaraj met her counterparts from UK, ...

Pakistan Envoy's Meeting With Hurriyat Leaders 'Spoilt the Game' :Sushma Swaraj

The Indian Republic - ‎7 hours ago‎

Foreign Minister Sushma Swaraj told the correspondents in New York on Thursday that by connecting with the Kashmiri rebels prior to the discussions between the two nations last month; Pakistan has "spoilt the game". Followed by the conference attended ...

Sushma Swaraj condemns Pakistan for talking to Hurriyat leaders

Parda Phash - ‎5 hours ago‎

New York: Post Pakistan's National Security and Foreign Affairs Adviser Sartaj Aziz's remarks in which he contended that the talks between New Delhi and Islamabad can only turn out if India takes the initiative, External Affairs Minister Sushma Swaraj on ...

Sushma Swaraj likely to meet Pak's foreign minister on sidelines of UN General ...

Firstpost - ‎Sep 23, 2014‎

Swaraj has a "very full schedule" of bilateral and multilateral meetings in New York. She would also attend a commemorative event in the UN on October 2 that is celebrated as the 'International Day of Non-Violence" on the occasion of Mahatma Gandhi's birth ...

Sushma Swaraj holds Pakistan responsible for breakdown in peace talks

Indileak - ‎3 hours ago‎

New York: Holding Pakistan responsible for breakdown of peace forces, External affairs minister Sushma Swarajon Friday said Pakistan "spoiled the talks" by indulging in parleys with Kashmiri separatist leaders just ahead of foreign secretaries talks between ...

Sushma may meet Pakistan's Sartaj Aziz in New York

India Today - ‎Sep 23, 2014‎

External Affairs Minister <a href="http://indiatoday.intoday. External Affairs Minister Sushma SwarajExternal Affairs Minister Sushma Swaraj and Pakistan's National Security and Foreign Affairs Adviser Sartaj Aziz are expected to meet at two multilateral events ...

Sushma Sawaraj to leave for US today to attend UN General Assembly session

Business Standard - ‎Sep 22, 2014‎

The External Affairs Minister (EAM) Sushma Swaraj is scheduled to leave today for the United States to participate in the United Nations General Assembly session. She will be joining the delegation of Prime Minister Narendra Modi, who will reach New York ...

Pak has spoilt the game: Sushma Swaraj

indiablooms - ‎8 hours ago‎

New York, Sep 26 (IBNS): Foreign Minister Sushma Swaraj on Thursday said that Pakistan "spoilt the game" by engaging with Kashmiri separatists before talks between the two countries last month, media reports said. Swaraj said after meeting with foreign ...

Sushma Swaraj attends unveiling ceremony of Nelson Mandela statue in New ...

Big News Network.com - ‎8 hours ago‎

Indian External Affairs Minister Sushma Swaraj, who is here to attend the 69th session of the United Nations General Assembly, and is accompanying Prime Minister Narendra Modi on his maiden official five-day visit to the United States, attended the ...

Pakistan Has to Clean Up the Mess: Swaraj

The New Indian Express - ‎9 hours ago‎

NEW YORK: Pakistan has messed up the process and they should clean it up, external affairs minister Sushma Swaraj said after her Pakistani counterpart said that it was upto India to take the initiative to restart talks. On a day when Swaraj was running from ...

Swaraj, Doval to be part of PM's entourage

Hindustan Times - ‎18 hours ago‎

Though no Union minister is part of Prime Minister Narendra Modi's entourage heading to the United States, external affairs minister Sushma Swaraj is already in New York and will be part of his delegation to all important meetings. Apart from National ...

India invites several countries to invest in its ambitious projects

All India Radio - ‎11 hours ago‎

India has invited several countries including the United Kingdom, Norway and Greece to invest in India. The invitation was extended by the External Affairs Minister Sushma Swaraj in her meetings with her counterparts from UK, Sudan, the Maldives, Norway, ...





No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive