Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Saturday, June 29, 2013

उत्तराखंड: विस अध्यक्ष ने मृतकों की संख्या बताई 10 हजार, शिंदे ने कहा-900

उत्तराखंड: विस अध्यक्ष ने मृतकों की संख्या बताई 10 हजार, शिंदे ने कहा-900

उत्तराखंड: विस अध्यक्ष ने  मृतकों की संख्या बताई 10 हजार, शिंदे ने कहा-900अल्मोड़ा/देहरादून : उत्तराखंड में अचानक आई बाढ़ एवं भूस्खलन के दो हफ्ते बाद राज्य विधानसभा के अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने शनिवार को दावा किया कि मृतकों की संख्या दस हजार से ज्यादा हो सकती है जबकि गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि मरने वालों की संख्या 900 है।

अल्मोड़ा में कुंजवाल ने दावा किया कि मरने वालों की संख्या दस हजार को पार कर सकती है। उन्होंने कहा, 'मैं जब गढ़वाल क्षेत्र से लौटा तो मेरा मानना था कि मरने वालों की संख्या 4000 से 5000 हो सकती है। लेकिन अब मुझे मिल रही सूचना और लोगों द्वारा शवों को देखे जाने के बाद मैं कह सकता हूं कि आंकड़ा दस हजार को पार कर सकता है।'

वहीं, मुंबई में शिंदे ने कहा, 'मेरी सूचना के मुताबिक शुक्रवार रात तक मरने वालों की संख्या 900 थी।' मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि मरने वालों की संख्या एक हजार से कुछ ज्यादा हो सकती है। उन्होंने कुंजवाल के दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह कहना गलत है और मलबा हटने के बाद ही सही आंकड़े सामने आएंगे।

राहत एवं बचाव अभियान में सहयोग कर रहे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने गत शाम तक मरने वालों की संख्या 580 बताई।

देहरादून में मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि स्पष्ट तस्वीर कुछ दिनों में सामने आएगी क्योंकि लापता लोगों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। लापता लोगों की संख्या करीब 3000 बताई जाती है।

उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ इलाके में दिन के समय में राहत कार्य फिर शुरू हो गया है जो खराब मौसम के कारण बाधित हो गया था। कुछ ग्रामीणों सहित 1313 श्रद्धालुओं को निकाला गया जिनमें 600 को हेलीकाप्टर से और शेष को सड़क मार्ग से बाहर निकाला गया। उन्होंने कहा कि करीब 500 लोगों को अब भी निकाला जाना शेष है। (एजेंसी)

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive