Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Sunday, June 30, 2013

बन्द करो ऐसा आपदा प्रबन्धन जिसके होते सेना की मदद लेनी पड़े

बन्द करो ऐसा आपदा प्रबन्धन जिसके होते सेना की मदद लेनी पड़े


उत्तराखण्ड त्रासदी में मरने वालों की संख्या दस हजार के पार पहुँच सकती है- 

उत्तराखण्ड के विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल का कथन

उत्तराखण्ड त्रासदी में कितने लोगों की जान गयी इस पर भले ही केन्द्र और राज्य सरकारें खामोशी बरत रही हों लेकिन उत्तराखण्ड के विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल के एक बयान ने बवाल खड़ा कर दिया है। कुंजवाल के मीडिया में आये बयान के मुताबिक उत्तराखण्ड त्रासदी में मरने वालों की संख्या दस हजार के पार पहुँच सकती है। जबकि राज्य की ओर से अभी तक मरने वालों का आँकड़ा एक हजार के आस पास जारी किया गया है। कुंजवाल का कहना है कि उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत करके ये आँकड़े बताये हैं।

उधर खबर है कि उत्तराखण्ड में आपदा के नाम पर लापरवाही को देखते हुये जबलपुर उच्च न्यायालय ने केन्द्र और मध्य प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया है। जबलपुर उच्च न्यायालय का कहना है कि ऐसे आपदा प्रबन्धन को बन्द कर देना चाहिये जिसके होते हुये सेना की मदद लेनी पड़े। उच्च न्यायालय ने कहा कि अगर आम लोगों की मदद सेना कर रही है तो आपदा प्रबन्धन को मिलने वाला फण्ड भी सेना को ही ट्रांसफर कर देना चाहिये। वहीं उच्च न्यायालय ने उत्तराखण्ड में आयी भीषण तबाही में फँसे लोगों की जानकारी का ब्योरा राज्य सरकार से एक हफ्ते के अन्दर पेश करने का निर्देश दिया।


यूपी को अमेठी से खबर है कि उत्तराखंड में राहत बचाव कार्य के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुये विमानमें शहीद जवान अखिलेश सिंह के अन्तिम संस्कार में शामिल होने राहुल गांधी पहुंचे। राहुल रायबरेली के फुर्सतगंज हवाई अड्डे से सीधे अखिलेश के पैतृक गाँव पहुँचे। जवान अखिलेश सिंह यूपी के अमेठी के रहने वाले थे। शनिवार को उनका पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।


कुछ पुराने महत्वपूर्ण आलेख

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive