Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Saturday, June 29, 2013

हिमालय प्रहरी स्व. ऋषिवल्लभ सुन्दरियाल की पुण्यतिथि

साथियो,
हिमालय प्रहरी स्व. ऋषिवल्लभ सुन्दरियाल की पुण्यतिथि 1 जुलाई को हम 'हिमालय बचाओ, हिमालय बसाओ' के रूप में मनाते हैं। यह अभियान कई अन्य कार्यक्रमों से भी जुड़ा है। पिछले एक दशक से लगातार पहाड़ के सवालों को लेकर विशेषकर बड़ी परियोजनाओं के खिलाफ स्व. सुन्दरियाल जी के विचार के आलोक में बहस होती रही है। उनकी पुण्यतिथि हम हर वर्ष उनके पैतृक गांव चौबट्टाखाल, जिला पौड़ी में मनाते आये हैं। इस वर्ष आयी आपदा के चलते हमने इसे न मनाने का फैसला लिया है। 
स्व. सुन्दरियाल का जीवन पूरी तरह पहाड़ और हिमालय की हिफाजत के लिये समर्पित था। उन्होंने जिस खतरे से हम सबको साठ-सत्तर के दशक में आगाह किया था, वह अब भयावह रूप से हमारे सामने हैं। इस आपदा में अपना जीवन गंवाने वाले लोगों के प्रति हमारी संवेदनायें हैं। हम सब लोग इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों के साथ हैं। घायल तुरंत स्वस्थ हों और बिछड़े लोग जल्द अपने घर पहुंचें, यही कामना है।
साथियो, स्व. ऋषिवल्लभ सुन्दरियाल की पुण्यतिथि पर हम एक गोष्ठी के रूप में उनके विचारों को आज की आपदा के आलोक में देखने की कोशिश करेंगे। इसके लिये एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया है, जिसमें आप सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रमानुसार पहुंचकर आपदा से प्रभावित लोगों के प्रति अपनी संवेदनायें और भविष्य में ऐसी आपदाओं की रोकथाम के लिये क्या किया जाना चाहिये, इस पर अपनी विचार रखें।

कार्यक्रम 
संगोष्ठी : हिमालय बचाओ हिमालय बसाओ 
स्थान : एस- पी- डब्लू- डी- हाउस, विस्नु दिगम्बर मार्ग, नियर बाल भवन आई-टी ओ- नई दिल्ली 
दिनांक : 1 जुलाई, 2013, सोमवार
समय : सायं 3:00 बजे

निवेदक : ऋषिवल्लभ सुन्दरियाल विचार मंच
संपर्क 9818160426, 9650238764,

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive