Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Saturday, January 24, 2015

सौदागर आया बाजार में तो वो देश बेच खाया दो पूत भारत माता के, छोड़ पुरानी टेक, चिपक गया है एक गद्दी से, बाकी रह गया एक । एक पूत भारत माता का, कंधे पर है झंडा, पुलिस पकड़ कर जेल ले गयी, बाकी बच गया अंडा ।" भारत के आगामी बजट में निवेशकों पर कर बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा। पलाश विश्वास

सौदागर आया बाजार में तो वो देश बेच खाया

दो पूत भारत माता के, छोड़ पुरानी टेक,

चिपक गया है एक गद्दी से, बाकी रह गया एक ।

एक पूत भारत माता का, कंधे पर है झंडा,

पुलिस पकड़ कर जेल ले गयी, बाकी बच गया अंडा ।"

भारत के आगामी बजट में निवेशकों पर कर बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा।


पलाश विश्वास

Welcomed President Barack Obama & Michelle Obama to India.

Narendra Modi

Welcomed President Barack Obama & Michelle Obama to India.

''पांच पूत भारत माता के, दुश्मन था खूंख्वार,  गोली खाकर एक मर गया, बाकी रह गये चार।    चार पूत भारतमाता के, चारो कुशल प्रवीन,  देश-निकाला मिला एक को, बाकी रह गये तीन ।    तीन पूत भारत माता के, लड़ने लग गये वो,   अलग हो गया उधर एक, अब बाकी बच गये दो ।    दो पूत भारत माता के, छोड़ पुरानी टेक,  चिपक गया है एक गद्दी से, बाकी रह गया एक ।    एक पूत भारत माता का, कंधे पर है झंडा,  पुलिस पकड़ कर जेल ले गयी, बाकी बच गया अंडा ।"                                                                    -- बाबा नागार्जुन .

Uday Prakash

''पांच पूत भारत माता के, दुश्मन था खूंख्वार,

गोली खाकर एक मर गया, बाकी रह गये चार।

चार पूत भारतमाता के, चारो कुशल प्रवीन,

देश-निकाला मिला एक को, बाकी रह गये तीन ।

तीन पूत भारत माता के, लड़ने लग गये वो,

अलग हो गया उधर एक, अब बाकी बच गये दो ।

दो पूत भारत माता के, छोड़ पुरानी टेक,

चिपक गया है एक गद्दी से, बाकी रह गया एक ।

एक पूत भारत माता का, कंधे पर है झंडा,

पुलिस पकड़ कर जेल ले गयी, बाकी बच गया अंडा ।"

-- बाबा नागार्जुन .

परमाणु बीमा पोलोनियम 210 है,जिसे भारतवासियों को पिलायेंगे बाराक हुसैन ओबामा बाहैसियत गणतंत्र दिवस के आनर आफ गेस्ट।भारत में जो अमेरिकी परमाणु रिएक्टर अमेरिका के लगेंगे,उनसे फुकोशोमा या भोपाल जैसा कुछ ऐसा वैसा हुआ तो एंडरसन और डाउकैमिकल्स को बचाने के लिए कारपोरेट वकील अरुण जेटली की सेवा की जरुरत नहीं होगी।इस हिसाब से वित्तमंत्री अपनी वकालत खराब करके देशकल्याण में लगे हैं कि परमाणु और औद्योगिक दुर्घटना में अमेरिकी कंपनियों की कोी जवाब देही नहीं होगी बल्कि भारत सरकार खुदै अपने करदाता डिजिटल बायोमैट्रिक नागरिकों का जेब काटकर अमेरिकी कंपनियों की जमानत बतौर बीमा चालू करेगी और जो थोड़ा भौत मुआवजा के कीड़े मकोड़े भारतीय हकदार होंगे उनका भुगतान वहीं से होगा जैसा बंगाल में शारद फर्जीवाड़े के शिकार लोगो को किया जा रहा है।

जाहिर है इतनी महान उपलब्धि की दहलीज पर खड़े ओबामा के हाथों में गर्मजोशी के फूल बेहद रंगीन हुइबे करै हैं सो अपने कल्कि सुदामा राजकाज चुनाव प्रचार इत्यादि फेंककर पगलायेबैल की तरह प्रोटोकाल की ऐसी तैसी करके अपने कृष्ण कन्हैया ओबाम भइया से मिलने सुध बुध बिसारके दौड़ चले है।पिया एइसन लगल लागि।


युवा तुर्क हमारे अभिषेक बड़का तीरंदाज ह।लिखा करै हैंःओबामाजी के आगमन पर सिर्फ मनुष्‍यमात्र नहीं, पशु-पक्षी भी बौरा गए हैं। अभी-अभी लाइव इंडिया नाम के चैनल पर अशोक राज नाम का एक माइकवीर राजघाट से लाइव दे रहा था:

''...यहां सुरक्षा व्‍यवस्‍था इतनी कड़ी है कि परिंदा भी पैर नहीं मार सकता...।''

सीज़न-सीज़न की बात है। अगर चींटियों को पर निकल सकते हैं तो परिंदों को भी पैर निकल सकते हैं।

बात शुरु करें सौदागरों की,मनकी या मंकी बातें तो देश सुनने को बौरा रिया है।इससे पहले बीबीसी की पहली फोटू भी देख लीजै कि कइसे प्रोटोकाल तोड़कर ओबामा के लिए रेड कार्पेट हुई गयो छप्पन भोग छप्पन इंच की छाती।परमाणु जवाबदेही कानून में संभावित बदलावों को देखते हुए देश में राजनीतिक विरोध भी शुरू हो गया है। वरिष्ठ कूटनीतिक सूत्रों के मुताबिक परमाणु समझौते को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अंतिम सहमति नहीं बन पाई है। परमाणु आपूर्तिकर्ता कंपनियों पर से जवाबदेही हटाने की अमेरिकी मांग को पूरी तरह मानने से भारतीय अधिकारियों के इंकार के बावजूद अमेरिकी पक्ष ने उम्मीद नहीं छोड़ी है। अब इस पर अंतिम स्तर की बातचीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच होगी।

परमाणु रिएक्टर बेचने वाला अमेरिका,भारत में मेकिंग इन के तहत आयुध रसायन विनाश कारोबार लगाने वाले अमेरिका,कम्प्लीट प्राइवेटाइजेशन के गीता महोत्सव के तहतअमेरिकी कंपनियों को कर छूट और खेती,बिजनेसइंडस्ट्री को एकमुशत बाट लगाने वाला अमेरिका,हर सेक्टर को एफडीआई में समेटने वाला अमेरिका अपने हितों की हिफाजत के लिए अमेरिकी निगरानी में चाहता है इस डिजिटल देस का रोशन बेरोशन हर इलाका हर शख्स और अमेरिकी उम्मीदों के लिए मुगलिया गार्डन बनकर पेश है छप्पन इंच की छाती।

प्रोटोकाल अब अंतिम बार नहीं टूटा है और दरअसल उपनिवेश का कोई प्रोटोकल होताइच नहीं है।

फिर ओबामा सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं हैं।वे ईश्वर हैं।वे ओबामाकृष्ण हैं और उनकी बांसुरी की धुन पर यह ग्लोब घूमती है।सूरज को भी अमेरिका के इर्द गिर्द घूमा देबे,भइया,ऐसा उनका अखंड प्रताप है।राजसूय वैदिकी यज्ञ के वही तो चक्रवर्ती सम्राट।गीता के उपदेश भी उन्हींका।इतिहास नये सिरे से लिख रहे हैं बजरंगी। धर्म ग्रंथ भी जाहिरे हैं कि नये सिरे से रचे जायेंगे।तभी न हिंदू राष्ट्र होगा मुकम्मल।

अधूरी परमाणु संधि को अमली जामा पहनाने,दुर्घटना की स्थिति में भोपाल गैस त्रासदी की तरह मुकदमों में फंसने की संभावना से अमेरिकी कंपनियों को बरी करने के लिए भारतीयरास्व को अमेरिकी कंपनियों का बीमा बनाने,मेकिंग इन अमेरिका के तहत भारत को अमेरिकी हथियार उद्योग का कारखाना बनाने और इस महादेश को रेडियोएक्टिव रक्तनदियों के डेल्टादेश में तब्दील करने,परमाणु रिएक्टर और हथियार बेचने आया है सौदागर ओबामाकृष्ण और भागवत पुराण चालू आहे कि गीता महोत्सव वसंत बहार है।

राष्ट्रपति बराक ओबामा खासतौर पर दो मुद्दों पर भारत के साथ समझौते को किसी कीमत पर टलने नहीं देना चाहते। परमाणु समझौते को लेकर भारत के अधिकारियों की ओर से जताई गई मजबूरियों के बावजूद माना जा रहा है कि शीर्ष वार्ता में इस पर सहमति बन जाएगी।इसी तरह उनकी कोशिश है कि वे वतन वापसी पर भारत के साथ जलवायु परिवर्तन संबंधी समझौते को भी अपनी यात्रा की एक अहम उपलब्धि के तौर पर पेश कर सकें। उधर, परमाणु जवाबदेही कानून में संभावित बदलावों को देखते हुए देश में राजनीतिक विरोध भी शुरू हो गया है।

कामरेड करात ने एनडीटीवी इंडिया से बातचीत में कहा कि फ्रांस और रूस ने भारत के साथ परमाणु रियेक्टर बेचने का करार किया है, लेकिन अमेरिका ने अभी तक भारत के साथ परमाणु रियेक्टर बेचने का करार नहीं किया क्योंकि वह इस क्लॉज़ को बदलवाना चाहता है। भारत मुआवज़े के लिए हमारी बीमा कंपनियों के ज़रिये अमेरिकी कंपनियों को राहत देने का रास्ता खोलने की कोशिश में है, जो बिल्कुल ग़लत होगा। गौरतलब है कि रिएक्टरों में इस्तेमाल होने वाले और रिसाइकिल होने वाले ईंधन पर भी अमेरिका निगरानी रखना चाहता है, लेकिन भारत सरकार ने अमेरिका की इस मांग को गैरज़रूरी बताया है।

बहरहाल ताजा स्टेटस यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान परमाणु ऊर्जा समझौते को लागू करने में आ रही अडचनों पर अंतिम सहमति बनने के फिलहाल आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मगर ओबामा की 26 जनवरी से होने जा रही भारत यात्रा से एक बार फिर उम्मीदें जगी हैं। इस दौरे पर ओबामा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच व्यक्तिगत स्तर पर होने वाली बैठक में परमाणु दुर्घटनाजवाबदेही संबंधी कानून पर सहमति संभावित है। विदेश मंत्रालय सूत्रों के अनुसार, परमाणु ऊर्जा व्यापार समझौते में अमेरिका की ओर से कुछ शर्तें (फ्लैगिंग राइट्स) पर अडने के चलते सहमति नहीं बन पा रही है।

परमाणु ईंधन कहां से कहां पहुंच रहा है,इसकी निगरानी करने खातिर देशभर में ताकझांक के लिए अमेरिकी खुफिया आंख में भारत की आजादी और संप्रभुता घुसेड़ते हुए बाग बाग है छप्पन इंच की छाती।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे के पहले भारत और अमेरिका के बीच परमाणु करार पर अमल हो इसके लिए भारत कुछ उदार रुख अपना सकता है। किसी भी परमाणु दुर्घटना से जुड़ी देनदारी के मामले में विदेशी आपूर्तिकर्ताओं की जगह सरकारी गारंटी जोड़ी जा सकती है। परमाणु दायित्व कानून को लेकर विदेशी आपूर्तिकर्ताओं की चिंता के निवारण के लिए ऐसा हो सकता है। जिस दूसरे विकल्प पर विचार किया जा रहा है वह दुर्घटना बांड जारी करने या दुर्घटना बांड एवं सरकार की गारंटी का मिला जुला रूप है।

मन मसोस कर रह गये आगरावाले।नईदिल्ली तो वाशिंगटन डीसी में तब्दील है लेकिन आगरा एक्सप्रेसवे थूक चटवाकर चकाचक करने के बावजूद और आगरा में भी परिंदों के परों में जंजीरे डालने के बावजूद ताजमहल पर नहीं बांसुरी बजाने वाले हैं ओबामाकृष्ण।

देश भर में गूंज रही ओबामा वापस जाओं के नारे की गूंज लेकिन प्रेसीडेंट तक पहुंचनी नही है और चुनाव प्रचार का तेवर अभी कल्कि अवतार का बना हुआ है कि क्रेन से नईदिल्ली को वाशिंगटन डीसी या न्यूयार्क बना देना है तो काश्मीर का बंटादार बाकी है और बाकीर त्रिशुल अमित भागवत प्रवीण की सेनाएं भारतभर में अश्वेमेधी घोड़े दौड़ा रहे हैं।शत प्रतिशत हिंदुत्व का मतलब है शत प्रतिशत अमेरिकीकरण।


बहरहाल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की अपनी तीन-दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे। मोदी ने गले मिलकर गर्मजोशी से ओबामा का स्वागत किया। राष्ट्रपति के साथ एक विशाल प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद है, जिसमें उनकी पत्नी मिशेल ओबामा के अलावा कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। वह इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। ओबामा के भारत आगमन पर राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक समारोह में उनका स्वागत किया जाएगा। ओबामा राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।

Today protests were held all across India condemning US Imperialism, with the slogan "Obama Go Back". The call had been given by the alliance of the 17 Left Parties. Various Trade Unions, People's organizations, Dalit-OBC groups too were part of the protest held today at Dadar, Bombay.

  1. परमाणु करार पर प्रगति

  2. नवभारत टाइम्स-23/01/2015साझा करें

  3. कैटेस्ट्रॉफी बॉन्ड का विचार भारत के बीमा नियामक प्राधिकरण ने रखा था। 2010 में पारित किए गएपरमाणु जवाबदेही कानून के मुताबिक परमाणु बिजली घरों के संचालकों को 15 सौ करोड़ रुपये की राशि अलग से रखनी होगी ताकि दुर्घटना के ...

  4. अमेरिकी एटमी कंपनियों को बीमा कवर की पेशकश

  5. नवभारत टाइम्स-16/01/2015

  6. हालांकि, परमाणु क्षेत्र में सहयोग पर विवाद बना हुआ है। यहां राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, भारतीयपरमाणु जवाबदेही कानून पर अमेरिकी चिंताओं को दूर करने के लिए भारत ने बीमा कोष स्थापित करने की पेशकश की है, जिससे कि भारत में ...

  7. कुरुक्षेत्र बना देश, कुरुक्षेत्र में ओबामा कृष्ण ...

  8. hastakshep-21 घंटे पहले

  9. सैनसेक्स अब तीस के पार जाकर किस किस के साथ रोमासे करेगासकोई कह नहीं सकता तो परमाणुविध्वंस का हर इतंजाम है। ... हिंदुत्व का खुल्ला आवाहन कर दिया है ओबामा कृष्ण ने ताकि परमाण,बीमा, खुदरा कारोबार, रक्षा, निर्माण विनिर्माण ...

  10. सुरक्षा, राजनीति व आर्थिक मोर्चे पर बढ़ेगा सहयोग

  11. दैनिक जागरण-21/01/2015

  12. असैन्य परमाणु करार से जुड़े अनसुलझे मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत और अमेरिकी अधिकारियों के बीच बुधवार को लंदन में बैठक हुई। ... -रक्षा व बीमा क्षेत्र में 49 फीसद एफडीआइ की अनुमति से बड़ी अमेरिकी कंपनियां भारत का रुख करेंगी।



दावोस। भारत के आगामी बजट में निवेशकों पर कर बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा। इसमें मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोत्साहन शामिल किए जाएंगे।


डाउकैमिकेल्स केवबचाव में भोपाल गैसत्रासदी के पीढ़ियों के किलाफ कारपोरेट वकील  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दुनिया भर के निवेशकों को स्थायी कर व्यवस्था को लेकर आश्वस्त करते हुए ऐसे संकेत दिए।

जेटली ने कहा कि संरचनात्मक सुधार किए जाएंगे, ताकि अर्थव्यवस्था फिर से 8-9 फीसद की विकास दर हासिल कर ले। जेटली यहां चल रहे विश्व आर्थिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के शुक्रवार के सत्र को संबोधित कर रहे थे। जेटली ने कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन देना सरकार का प्रमुख एजेंडा है।

इसके अलावा संरचना से जुड़े आर्थिक सुधारों को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। मीडिया वाले बार-बार बिगबैंग सुधारों का जिक्र कर रहे हैं। मगर हमारी ओर से किए जाने वाले इन सुधारों के सामने बिगबैंग (महाविस्फोट) भी कुछ नहीं है। सरकारी उपक्रमों (पीएसयू) के विनिवेश की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा घाटे वाली कंपनियों का पूरी तरह निजीकरण किया जा सकता है।

वित्त मंत्री ने भरोसा जताया कि भारत उस स्थिति में पहुंच गया है जब बड़ी संख्या में निवेशक हमारे देश में निवेश करने के लिए कतार लगा रहे हैं। जैसे-जैसे देश में आर्थिक गतिविधियां जोर पकड़ेंगी, सरकार का राजस्व बढ़ता जाएगा। उन्होंने अपने राजस्व स्नोतों के रूप में विनिवेश, पीएसयू से लाभांश और स्पेक्ट्रम नीलामी का भी हवाला देते हुए कहा, 'मैं टैक्स दरें बढ़ाने के पक्ष में कतई नहीं हूं।' अगले कुछ सालों में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए सरकार ने रोडमैप तैयार किया है। भारत में सब्सिडी खत्म करना अवांछनीय है। जरूरतमंद लोगों को सब्सिडी देने से इन्कार नहीं है, बल्कि इसको तर्कसंगत बनाने की जरूरत है।

जेटली ने इस बात को स्वीकार किया कि कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के कारण देश में महंगाई पर नियंत्रण करना आसान हुआ है। महंगाई को स्वीकार्य स्तर तक ला दिया। तेल की कीमतों में कमी से सब्सिडी और चालू खाते का घाटा कम करने में मदद मिली।

गौरतलब है कि डावोस में पधारने से पहले आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की आलोचना को खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों के विमिर्नाण से जुड़ा है और यह प्रासंगिक नहीं है कि इसे भारत में बेचा जाता है या विदेश में।

जेटली ने यहां कहा, मेक इन इंडिया के तहत उत्पाद भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बनाए जाते हैं या बाहर के उपभोक्ताओं के लिए, यह प्रासंगिक नहीं हैं। आज का सिद्धांत यह है कि विश्व भर के उपभोक्ता ऐसे उत्पाद पसंद करते हैं जो सस्ते और अच्छी गुणवत्ता वाले हों। इससे पहले इसी महीने राजन ने नयी सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान के बारे में आगाह करते हुए कहा था कि यह चीन के निर्यात केंद्रित वृद्धि मार्ग का अनुसरण है जबकि इसे 'मेक फॉर इंडिया' (भारत के लिए बनाएं) होना चाहिए जो घरेलू बाजार के लिए उत्पाद विमिर्नाण पर केंद्रित हो।


निराधार आधार अर्थव्यवस्था में डिजिटल लूट का आधार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सभी जनधन बैंक खातों को आधार से जोड़ा जाना चाहिये। उन्होंने बैंकों से इस प्रक्रिया में तेजी लाने और वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के प्रयास दोगुने करने को कहा। प्रधानमंत्री ने सभी बैंकरों को ईमेल भेजकर जनधन योजना को अमल में लाने के लिये उनके उल्लेखनीय कार्य की सराहना की है और कहा है कि देश के कुल परिवारों में से 99.74  प्रतिशत योजना के दायरे में लाये गये हैं जो कि लक्ष्य से अधिक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस बात को सुनिश्चित करेगी कि और भी कई योजनाओं में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाये। प्रधानमंत्री ने ई-मेल में लिखा, प्रधानमंत्री जनधन योजना को सफल बनाने में आपने जो असाधारण कार्य किया है उससे मुझे काफी प्रसन्नता हुई है। सभी परिवारों के बैंक खाते खोलने का काम इसके लिये तय समय सीमा 26  जनवरी 2015  से पहले ही पूरा कर लिया गया। उन्होंने मेल में लिखा,  बहुत कम समय में 11.5  करोड़ नए खाते खोलकर हमने देश भर के 99.74  प्रतिशत परिवारों को इसमें शामिल कर लिया गया है। मैं इस असाधरण प्रयास के लिये आपको बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकों ने शंका करने वालों को गलत साबित कर दिया,  इससे उन्हें अब प्रेरणा मिलनी चाहिए। उन्होंने बैंको से कहा हमें वित्तीय साक्षरता पर अपने प्रयास दोगुने कर देने चाहिए। आधार से जोड़ने की प्रक्रिया में और सुधार की जरूरत है।  बैंक मित्रों को गावों में ही रूपे कार्ड और आधार से जुड़े हस्तांतरण करने में सक्षम बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए काम करें कि हर खाता धारक आधार से जुड़ा हो और यह बैंक खातों से संबद्ध हो। ऐसा हर खाते के लिए करने की जरूरत है। मुझे पूरा भरोसा है कि आप आधार से संबद्ध करने का काम भी उसी उत्साह से करेंगे जो आपने बैंक खाते खोलने के अभियान में दिखाया। जनधन एक प्रमुख वित्तीय समावेश योजना है जिसे प्रधानमंत्री ने पिछले साल 28  अगस्त को शुरू किया। मोदी ने कहा कि अच्छी शुरूआत का मतलब आधा काम हो गया। उन्होंने भविष्य का खाका पेश किया और कहा कि जनधन योजना लोगों की आर्थिक स्थिति में बदलाव के लिए एक मंच प्रदान करती है। उन्होंने कहा हमें इस सफलता को मजबूत बनाना है और इससे अपने नागरिकों को विभिन्न तरह की ऋण, बीमा और पेंशन सेवाएं पेश करने के लिए इन खातों का फायदा उठाने की जरूरत है।


Feroze Mithiborwala's photo.

Feroze Mithiborwala's photo.

Feroze Mithiborwala's photo.

Feroze Mithiborwala's photo.




OBAMA IN INDIA: गर्मजोशी से मोदी ने किया स्वागत लेकिन ओबामा की मोदी से उम्मीदें भी पूरी होंगी? http://bbc.in/1B79WHu

OBAMA IN INDIA: गर्मजोशी से मोदी ने किया स्वागत लेकिन ओबामा की मोदी से उम्मीदें भी पूरी होंगी? http://bbc.in/1B79WHu

LIVE ओबामा: आ गए ओबामा, मोदी ने खुद किया स्वागत--->>>http://goo.gl/Ouvr2U

Amar Ujala

LIVE ओबामा: आ गए ओबामा, मोदी ने खुद किया स्वागत--->>>http://goo.gl/Ouvr2U


BBC Hindi

1 hr ·

OBAMA IN INDIA:मोदी ने गर्मजोशी से ओबामा का स्वागत किया.लेकिन अमरीका में कैसी होती है सुरक्षा? http://bbc.in/1B78k08

OBAMA IN INDIA:मोदी ने गर्मजोशी से ओबामा का स्वागत किया.लेकिन अमरीका में कैसी होती है सुरक्षा? http://bbc.in/1B78k08







The India-US dialogues: Indo-US renewable energy cooperation a political challenge, says Peter ...

IBN Live

IBN Live

IBNLive.com3 hours ago

New Delhi: Indo-US renewable energy cooperation is a political challenge, according to American expert Peter Tichansky.

© Provided by IBNLive

Speaking at the Observer Research Foundation and Network18 initiative 'The India-US Dialogue', Tichansky on Saturday said, "In Indo-US renewable energy cooperation, a political challenge more than an engineering one."

"Defence, insurance, cyber security, medical and construction are business opportunity in India," he said.

Tichansky, CEO of Business Council for International Understanding, also praised Prime Minister Narendra Modi for American business. "PM Modi's audacity and impatience is extremely welcome for American business," he said.

On defence cooperation, Tichansky said, "Prospects are excellent in defence cooperation because planning directly involves both governments"

In the lead up to US President's historic second visit to India; The Observer Research Foundation and Network18 have initiated the India-US policy dialogues.

Unlikely buddies Obama and Modi aim high on India trip

Reuters

Reuters

By Frank Jack Daniel54 minutes ago

the latest revival in a roller-coaster relationship between the two largest democracies that just a year ago was in tatters.

"I'd like to think the stars are aligned to finally realise the vision (of) India and America as true global partners," Obama said in an interview with India Today, a weekly magazine, published on Friday.

Modi greeted Obama and his wife, Michelle, on the tarmac of the airport in New Delhi as they came down the steps from Air Force One. The two leaders hugged each other warmly.

The two sides have worked to reach agreements on climate change, taxation and defence cooperation in time for the visit. Talks on a hoped-for deal on civil nuclear trade went down to the wire with no clear solution at the weekend.

The United States views India as a vast market and potential counterweight to China's assertiveness in Asia, but frequently grows frustrated with the slow pace of economic reforms and unwillingness to side with Washington in international affairs.

Employee ties threads on a kite, with portraits of Indian Prime Minister Narendra Modi and U.S. President Barack Obama, ahead of Obama's visit, in Mumbai: An employee ties threads on a kite, with portraits of Prime Minister Narendra Modi (L) and U.S. President Barack Obama, ahead of Obama's visit, in Mumbai January 23, 2015.© REUTERS/Danish Siddiqui An employee ties threads on a kite, with portraits of Prime Minister Narendra Modi (L) and U.S. President Barack Obama, ahead of Obama's visit, in Mumbai January 23, 2015.

India would like to see a new U.S. approach to Pakistan.

"Particularly with regards to security, and we would like a much greater understanding with the United States with regards to regional issues," India's Finance Minister Arun Jaitley said in Davos ahead of Obama's visit.

Elected last May, Modi has injected a new vitality into the economy and foreign relations and, to Washington's delight, begun pushing back against China's growing presence in South Asia.

Annual bilateral trade of $100 billion is seen as vastly below potential and Washington wants it to grow fivefold.

The White House said Obama will depart slightly early from India to travel to Saudi Arabia following the death of King Abdullah, instead of a planned visit to the Taj Mahal.

MODEST ROOTS

Like Obama, Modi rose from a modest home to break into a political elite dominated by powerful families. Aides say the two men bonded in Washington in September when Obama took Modi to the memorial of Martin Luther King, whose rights struggle was inspired by India's Mahatma Gandhi.

The "chemistry" aides describe is striking because Modi's politics is considerably to the right of Obama's, and because he was banned from visiting the United States for nearly a decade after deadly Hindu-Muslim riots in a state he governed.

Obama, the first sitting U.S. president to visit India twice, also enjoyed a close friendship with Modi's predecessor Manmohan Singh, who in 2009 staked his premiership on a controversial deal that made India the sixth "legitimate" atomic power and marked a high point in Indo-U.S. relations.

In a reminder that personal chemistry is not always enough, under Obama ties between Washington and India descended into bickering over protectionism that culminated in a fiery diplomatic spat in 2013 and the abrupt departure of the U.S. ambassador from New Delhi, who has only just been replaced.

"India and the United States are still some distance away from realizing their objective of cementing a strong geopolitical affiliation," Ashley Tellis, a senior associate at the Carnegie Endowment for International Peace, said in a paper.

The 2009 nuclear deal, which failed to deliver on a promise of billions of dollars of business for U.S. companies, is back on the agenda with bureaucrats meeting three times in the past six weeks to find a workaround to a tough Indian liability law.

"There's extraordinary potential in this relationship," Deputy National Security Advisor Ben Rhodes told reporters this week. "What we want to do is turn that potential into concrete benefits for both of our peoples."

(Additional reporting by Roberta Rampton and David Brunnstrom in Washington and Sanjeev Miglani and Douglas Busvine in New Delhi; Writing by Frank Jack Daniel; Editing by John Chalmers and Raju Gopalakrishnan)

Fighter jets escort two US planes after bomb threat

Washington: Fighter jets escorted two US domestic airliners to land at the Hartsfield-Jackson International Airport after receiving "credible" threats of bombs on board, local media reported.

The affected airliners were the Delta flight 1156 from Portland, Oregon and the Southwest flight 2492 from Milwaukee, Wisconsin, reported the WSB-TV Channel 2 in Atlanta, Georgia Saturday, Xinhua reported.

Both planes landed safely and were asked to sit on the taxiway, and passengers on both flights were interviewed and searched by the Atlanta police bomb squad before being allowed to leave the area, Federal Bureau of Investigation officials were quoted as saying.

Local authorities did not disclose the details of the bomb threats, which were made on the Twitter.

MORE IN NEWS

LEAVE YOUR COMMENT


BBC Hindi

1 hr ·

OBAMA IN INDIA: ओबामा हवाई अड्डे से निकल कर होटल की ओर रवाना हो चुके हैं.http://bbc.in/1xRS4PT

OBAMA IN INDIA: ओबामा हवाई अड्डे से निकल कर होटल की ओर रवाना हो चुके हैं. http://bbc.in/1xRS4PT

11:31 AMवाइट हाउस ने ट्वीट कर कहा- जय हिंद।

नवभारत टाइम्स - ‎31 minutes ago‎

11:26 AMबराक ओबामा और पीएम मोदी की बातचीत के बाद आज ही परमाणु समझौते की घोषणा कर दी जाएगी। (टीवी रिपोर्ट्स). 11:13 AMराष्ट्रपति भवन में बराक ओबामा के स्वागत समारोह में नितिन गडकरी, अरुण जेटली, पीयूष गोयल समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद होंगे। 11:10 AMसीपीआई नेता गुरुदास दासगुप्ता ने कहा है कि भारत के इतिहास में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह का अतिथि नहीं बनाया गया। दासगुप्ता ने कहा कि हम अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत नहीं करेंगे। 11:02 AMआईटीसी मौर्य होटेल को ओबामा की मेजबानी के लिए शानदार तरीके से सजाया गया है। 10:57 AMअमेरिकी राष्ट्रपति ...

LIVE: अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भारत पहुंचे, पीएम नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर किया स्‍वागत

Zee News हिन्दी - ‎1 hour ago‎

एयरपोर्ट पर अगवानी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी को गले लगाया। - -प्रोटोकाल से अलग हटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाईअड्डे पर ओबामा और मिशेल की अगवानी की। - पालम एयरपोर्ट पर एयरफोर्स वन से रविवार सुबह 9.50 बजे बराक ओबामा अपनी पत्‍नी मिशेल ओबाम के बाहर निकले। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति की अगवानी की। - प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे, ओबामा को रिसीव करेंगे। - -अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। - अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दिल्‍ली के ...

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन-दिवसीय दौरे पर आज पहुंचेंगे भारत

एनडीटीवी खबर - ‎2 hours ago‎

ओबामा के दौरे के लिए राष्ट्रीय राजधानी में अभूतपूर्व सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं और दिल्ली पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के जवान पूरी तरह से मुस्तैद हैं। दिल्ली पुलिस और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के निशानेबाज ओबामा की यात्रा वाले मार्गों पर पड़ने वाली उंची इमारतों पर तैनात हैं। मौर्य शेरेटन होटल के सामने हरे-भरे क्षेत्र की पूरी तरह से जांच की गई है और पुलिसकर्मियों को अमेरिकी राष्ट्रपति के यहां रहने तक इस क्षेत्र के जंगलों में तैनात किया गया है। मध्य दिल्ली को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है और सुरक्षा एजेंसियों ने करीब 71 इमारतों को आंशिक या पूरी तरह ...

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगरा दौरा रद्द

एनडीटीवी खबर - ‎4 hours ago‎

वह इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के बाद 27 जनवरी को ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ आगरा जाकर ताजमहल देखने वाले थे, जिसके मद्देनजर तमाम तैयारियां चल रही थीं। ओबामा के भारत आगमन पर राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक समारोह में उनका स्वागत किया जाएगा। ओबामा राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। इस तरह की यात्राओं के प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओबामा हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए दोपहर भोज पर बातचीत करेंगे। शाम को ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे।

LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दिल्ली पहुंचे

Zee News हिन्दी - ‎2 hours ago‎

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने विशेष विमान से दिल्ली पहुंच चुके हैं। ओबामा अपनी तीन दिवसीय बहुप्रतीक्षित यात्रा पर भारत आए हैं। उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा एवं आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में प्रगति का प्रयास करेंगे। भारत पहुंचने के बाद ओबामा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल मिनिस्टर-इन-वेटिंग बनाए गए हैं, जो हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी करेंगे और पूरे दौरे के दौरान उनके साथ रहेंगे। गौर हो कि ओबामा राष्ट्रपति के विमान 'एयर फोर्स वन' द्वारा एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से शनिवार को ...

LIVE: अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा आज तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे भारत, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Zee News हिन्दी - ‎2 hours ago‎

नई दिल्‍ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रविवार को सुबह दस बजे अपनी तीन दिवसीय बहुप्रतीक्षित यात्रा पर भारत पहुंचेंगे। ओबामा रविवार सुबह दस बजे दिल्ली पहुंचकर पालम के एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे। उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा एवं आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में प्रगति का प्रयास करेंगे। भारत पहुंचने के बाद ओबामा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल मिनिस्टर-इन-वेटिंग बनाए गए हैं, जो हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी करेंगे और पूरे दौरे के दौरान उनके साथ रहेंगे। गौर हो कि ओबामा राष्ट्रपति के विमान 'एयर ...

LIVE: PM मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे, कुछ ही देर में बराक ओबामा भी पहुंचेंगे

आज तक - ‎12 minutes ago‎

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर पालम एयरपोर्ट जाकर बराक और मिशेल ओबामा का स्वागत किया. ओबामा की भारत यात्रा के पहले दिन का लाइव अपडेट... 11.59AM: ओबामा का औपचारिक स्वागत करने के लिए पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी. 11.58AM: सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, वैेकेया नायडू और रक्षा मनोहर पर्रिकर भी राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद. 11.56AM: PM नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे. 11.54AM: राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए बराक ओबामा. ITC मौर्या से हुए रवाना. 11.47AM: राजघाट पर पौधारोपण में शामिल होंगे बराक ...

बराक ओबामा की भारत यात्रा से जुड़ीं 10 अहम बातें...

एनडीटीवी खबर - ‎58 minutes ago‎

2. बराक ओबामा जब इस यात्रा के लिए 25 जनवरी को नई दिल्ली पहुंचेंगे, तो वह अमेरिका के ऐसे पहले नेता बन जाएंगे, जो राष्ट्रपतिपद पर रहते हुए भारत की दो बार यात्रा कर चुके होंगे। इससे पहले 2010 में बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर भारत आ चुके हैं। 3. नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री बने अभी एक साल भी नहीं हुआ, ऐसे में बराक ओबामा के साथ यह उनकी कौन सी मुलाकात होगी? आप अंदाजा लगाइए...एक, दो या तीन... असल में यह प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की ओबामा से चौथी मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं। इसके अलावा दोनों ...

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ वाशिंगटन से रवाना

एनडीटीवी खबर - ‎17 hours ago‎

वहीं नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी बयान में भी कहा गया कि पहले के कार्यक्रम के अनुसार अमेरिकी उपराष्ट्रपति कोराष्ट्रपति की ओर से सउदी अरब जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना था। इसमें कहा गया, 'राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के यात्रा कार्यक्रम स्पष्ट होने के बाद, हमने देखा कि जिस समय उपराष्ट्रपति रियाद में होते उसी समय राष्ट्रपति भारत से रवाना होते।' उन्होंने कहा कि इसी के अनुसार ओबामा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया। ओबामा रविवार को भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं। वह इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के बाद 27 ...

दिल्ली पहुंचे ओबामा, मोदी ने गले मिल किया स्वागत

आईबीएन-7 - ‎17 minutes ago‎

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अब से कुछ देर पहले भारत पहुंच गए हैं। तीन दिन के बेहद खास दौरे के लिए ओबामा अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचे हैं। अपने खास विमान एयरफोर्स वन से वो पालम एयरपोर्ट पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अमेरिकी राष्ट्रपति को रिसीव किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से गले मिलकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। काफी समय तक दोनों एक दूसरे के हाथ पकड़े हुए थे, मानों दोस्ती का ये हाथ दोनों छोड़ना नहीं चाहते थे। दोनों की बॉडी लैंग्वेज से उनकी दोस्ती साफ नजर आ रही थी। पालम एयरपोर्ट से ...

अमेरिका से दिल्ली के लिए रवाना हुए ओबामा, ताज का दीदार किए बिना ही लौटेंगे

आज तक - ‎3 hours ago‎

अपने तीन दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह भारत पहुंचने के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा का ये दौरा निजी होता, लेकिन बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन की वजह से रद्द किया गया है. मध्य पूर्व में सऊदी अरबअमेरिका का भरोसेमंद साथी रहा है. खुद शाह अब्दुल्ला अमेरिका के बेहद करीबी थे, लिहाजा अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत रूप से संवेदना जताने के लिए सऊदी जाने फैसला किया है. अब ओबामा 27 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी के साथ रेडियो में 'मन की बात' करने के बाद सऊदी के लिए उड़ान भरेंगे. ओबामा का विमान एयरफोर्स वन दिल्ली के लिए अमेरिका से ...

LIVE : दिल्‍ली पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति, PM मोदी ने किया गर्मजोशी से स्‍वागत

प्रभात खबर - ‎1 hour ago‎

वाशिंगटन/नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर भारत की अपनी अति प्रत्याशित तीन दिवसीय यात्र के लिए शनिवार शाम 5.20 बजे (भारतीय समयानुसार) एंड्रयूज एयरफोर्स बेस से रवाना हुए. उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा व आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में प्रगति का प्रयास करेंगे. उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है जिसमें उच्च अधिकारी, मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता और नैंसी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद शामिल हैं. पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अल्पसंख्यक नेता हैं. ओबामा को ...

LIVE:ट्रेड डील लेकर राष्ट्रपति बराक ओबामा पहुंचे भारत,मोदी ने लगाया गले

Sahara Samay - ‎2 hours ago‎

फिर वह सात बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ आधिकारिक भोज में शामिल होने राष्ट्रपति भवन जाएंगे. अगले दिन, यानी 26 जनवरी को ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे. उनके साथ प्रथम महिला भी होंगी. बाद में वह राष्ट्रपति भवन में मुखर्जी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर में, ओबामा और मोदी एक सीईओ फोरम गोलमेज में हिस्सा लेंगे और भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे. 27 जनवरी की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देंगे. नयी दिल्ली से अमेरिका रवाना होने से पहले वह ताज महल ...

ओबामा का आगरा दौरा रद्द

देशबन्धु - ‎6 hours ago‎

आगरा/वाशिंगटन ! अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा उनकी पत्नी मिशेल ओबामा का ताजमहल के दीदार के लिए आगरा दौरा रद्द हो गया है। इसकी जगह अब वे सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुल्ला बिन अब्दुलाजिज अल साउद की अंत्येष्टि में शामिल होने और शोक प्रकट करने के लिए रियाद जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस ने कहा, "ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल मंगलवार को सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलाजिज और दिवंगत सुल्तान अब्दुल्ला बिन अब्दुलाजिज के परिवार को सम्मान देने के लिए रियाद जाएंगे।" राष्ट्रपति ओबामा गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ...

'एयर फोर्स वन' में सवार होकर अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा भारत के लिए रवाना, आज सुबह 10.00 बजे पहुंचेंगे दिल्ली

Zee News हिन्दी - ‎11 hours ago‎

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज भारत की अपनी तीन दिवसीय बहुप्रतीक्षित यात्रा पर रवाना हुए और उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा एवं आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में प्रगति का प्रयास करेंगे। ओबामा राष्ट्रपति के विमान 'एयर फोर्स वन' से मैरीलैंड स्थित एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से रवाना हुए। राष्ट्रपति ओबामा के साथ एक विशाल प्रतिनिधिमंडल भी भारत आ रहा है जिसमें प्रथम महिला नागरिक मिशेल ओबामा के अलावा कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। राष्ट्रपति का विमान जर्मनी के रामस्टीन में ...

नमस्ते इंडिया : ओबामा की यात्रा से जुड़ी 10 ताज़ा जानकारी

एनडीटीवी खबर - ‎6 minutes ago‎

1. पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवाद हाथ मिलाकर और गले लगकर किया। इसके बाद ओबामा अमेरिका से लाए गए अपने ख़ास बख़्तरबंद कार बीस्ट में सवार होकर पक्की सड़क से होते हुए अपने होटल के लिए निकल गए। 'बीस्ट' कार के उपर भारत और अमेरिका का झंडा लहरा रहा है। 2. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निमंत्रण पर भारत पहुंचे हैं। वे कल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले वे ...

ओबामा की यात्रा से बढ़ेगा मोदी और भारत का रुतबा

Live हिन्दुस्तान - ‎3 hours ago‎

ओबामा की यात्रा का दूसरा पहलू भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच संबंधों से संबंधित है। चीन और पाकिस्तान दोनों महत्वपूर्ण पड़ोसियों से भारत के खट्टे मीठे और तनावपूर्ण संबंध रहे हैं। यह दूसरा मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी भारत यात्रा के बाद पाकिस्तान नहीं जाएंगे। पाकिस्तान के लिए यह अच्छी खबर नहीं है। ओबामा की यात्रा के ठीक पहले पाक स्थित आतंकी संगठनों के खिलाफ टिप्पणी कर अमेरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान को आगाह किया है कि वह क्षेत्र में शांति के लिए भारत के साथ बातचीत कर मसले सुलझाए। चीन की नजरें भी इस यात्रा पर होंगी। चीन की विकास दर में कमी आई है और ...

कुछ ही घंटे में बराक ओबामा पहुचेंगे दिल्ली, शुरू होगा भारत-अमेरिका के रिश्तों का नया युग

प्रभात खबर - ‎5 hours ago‎

अमेरिकी राष्‍ट्रपति दिल्‍ली पहुंच चुके हैं. बराक ओबाम का स्‍पेशल विमान पालम स्थिति सेना के हवाई अड्डे पर उतर चुका है. PM नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर ओबामा को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं. कोयला मंत्री पियूष गोयल सहित और लोग भी एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं. वाशिंगटन/नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर भारत की अपनी अति प्रत्याशित तीन दिवसीय यात्र के लिए शनिवार शाम 5.20 बजे (भारतीय समयानुसार) एंड्रयूज एयरफोर्स बेस से रवाना हुए. उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा व आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में ...

प्रोटोकॉल तोड़ अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा को रिसीव करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Palpalindia - ‎7 minutes ago‎

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज भारत पहुंच चुके हैं. 3 दिन के बेहद खास दौरे के लिए ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ भारत पहुंच गए हैं. ओबामा अब से कुछ ही देर में दिल्ली के पालम एयरफोर्स स्टेशन पर उतरे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल को तोड़कर ओबामा को रिसीव करने पालम एयरपोर्ट पह पहुंचे और बराक ओबामा का गले मिलकर गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके साथ ही बराक ओबामा पालम एयरपोर्ट से मौर्या शेरेटन होटल के लिए रवाना हो गए. अब करीब 12.30 बजे दोनों एक साथ राजघाट पहुंचेंगे जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करेंगे. अमेरिका के ...

ओबामा के भारत दौरे का ब्लू-प्रिंट

ABP News - ‎4 hours ago‎

सितंबर महीने में अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात हुई तो उन्होंने ओबामा को गीता पर महात्मा गांधी की किताब 'Gita by Gandhi'तोहफे में दी थी. इतना ही नहीं मोदी ने ओबामा को अमेरिका में अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले महान नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर की कुछ तस्वीरें भी दी थीं ये तस्वीरें साल 1959 में मार्टिन लूथर किंग की भारत यात्रा का हिस्सा थीं. वाशिंगटन में दोनों की मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा खुद पीएम मोदी को मार्टिन लूथर किंग मेमोरियल लेकर पहुंचे थे. मार्टिन लूथर ...

सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर से कैंसल हुआ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का 'ताज' प्लान

Palpalindia - ‎16 hours ago‎

नई दिल्ली. तीन दिनों की भारत यात्रा पर रविवार सुबह नई दिल्ली पहुंच रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अब आगारा में ताज का दीदार करने नहीं जाएंगे. उनका 27 जनवरी को पत्नी मिशेल ओबामा के साथ ताजमहल पहुंचने का कार्यक्रम था. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार को आधिकारिक सूचना दे दी गई है. अब ओबामा 27 जनवरी की शाम के बजाय सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देने के बाद दोपहर ही स्वदेश के लिए रवाना हो सकते हैं. उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव नवनीत सहगल ने कहा है कि अमेरिकी सिक्योरिटी टीम आगरा से वापस लौट गई है. ओबामा के आगरा न जाने के ...

ओबामानामा : कैसा था बचपन, नाम में क्यों जुड़ा है हुसैन, कैसे बने राष्ट्रपति

एनडीटीवी खबर - ‎2 hours ago‎

4 नवंबर, 2008 को बराक ओबामा ने अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति का इतिहास रचा। 2008 और 2011 में ओबामा ने सबूत के तौर पर अपने जन्म प्रमाण पत्र की दो अलग कॉपियां पेश कीं। ये साबित करने के लिए कि वे अमेरिका के हवाई राज्य में पैदा हुए हैं औरअमेरिका के राष्ट्रपति होने की योग्यता रखते हैं। ओबामा ने अब्राहम लिंकन और मार्टिन लूथर किंग की बाइबल के साथ शपथ ली थी। ये दोनों ही अफ्रीकी अमेरिकी नागरिकों की आजादी के लिए जाने जाते हैं। अपने कार्यकाल के पहले साल में ही ओबामा को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सत्ता में आते ही ओबामा ने इराक से अमेरिकी फौज की ...

सुबह दस बजे दिल्ली पहुंचेंगे बराक ओबामा, दोपहर 12.30 बजे राजघाट जाएंगे, तीन बजे मोदी-ओबामा का साझा बयान

ABP News - ‎1 hour ago‎

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा दिल्ली पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर ओबामा को रिसीव किया. दोनों देशों के रिश्तों में तब जमकर गर्मजोशी दिखी जब दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया. आपको बता दें कि ओबामा का एयरफोर्स वन विमान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर अपने वक़्त से पहले उतरा. प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम ने उन्हें रिसीव किया. इससे पहले 2006 में सिर्फ सउदी के शहंशाह को रिसीव करने मनमोहन सिंह एयरपोर्ट गए थे. ओबामा करीब 22 मिनट पहले ही दिल्ली पहुंचे हैं. उनको रिसीव करने के लिए पीएम के साथ मिनिस्टर इन वेटिंग पीयूष गोयल भी थे. एयरपोर्ट से ...

समान खूबियों से धनी हैं मोदी-ओबामा, जानिए क्‍या हैं समानताएं

दैनिक जागरण - ‎1 hour ago‎

नई दिल्ली। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामाकी प्रोटोकॉल तोड़कर अगवानी की तो इस दृश्य का नजारा अद्भुत था। प्रधानमंत्री प्रोटोकॉल को तोड़कर ओबामा को रिसीव करने पहुंचे और उनको गले लगाकर भारतीय जमीं पर स्वागत किया। यहां पर मेहमान और मेजबान दोनों कई सारी एक सी खूबियों वाले थे। दोनों राष्ट्र प्रमुख देश के वंचित तबके से ऊपर पहुंचे हैं, यह किसी लोकतंत्र में ही संभव है। यहीं गणतंत्र की गरिमा है जिसमें हर कोई अपनी काबिलियत के बूते कुछ भी हासिल कर सकता है। दोनों राष्ट्र प्रमुखों की ...

आज भारत के लिए उड़ान भरेंगे ओबामा, ट्विटर पर IS की धमकी के बाद खुफिया एजेंसियां अलर्ट

ABP News - ‎21 hours ago‎

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थोड़ी देर बाद भारत के लिए रवाना होने वाले हैं. ओबामा रविवार सुबह भारत पहुंचेंगे और यहां उनके स्वागत की जोरदार तैयारी की जा रही है. ओबामा व्हाइट हाउस ने बताया कि उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल जा रहा है जिसमें कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं. प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी उनके साथ जाएंगी. इस दौरे पर ओबामा की बेटियां नहीं आ रही हैं. आगरा नहीं जाएंगे ओबामा. भारत दौरे के दौरान ओबामा 27 जनवरी को आगरा ताजमहल का दीदार करने के लिए जाने वाले थे. सूत्रों के मुताबिक अब यह दौरा रद्द कर दिया गया है. यूपी सरकार को इस बात की जानकारी दे दी ...

बराक ओबामा ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी

आईबीएन-7 - ‎12 hours ago‎

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पत्नी मिशेल ओबामा के साथ आज शाम भारत की बहुप्रतीक्षित यात्रा पर रवाना हो गए। राष्ट्रपति वाशिंगटन के एंड्रयूज वायुसैनिक हवाई अड्डे से एयरफोर्स वन विमान से रवाना हुए। वह रविवार सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे। ओबामा 65वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में यहां आ रहे हैं। रविवार को ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेंगे। शाम को वह राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलेंगे। सोमवार को गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करेंगे और अगले दिन रियाद के लिए रवाना हो जाएंगे। रविवार सुबह करीब 10 बजे एयर फोर्स वन दिल्ली ...

ओबामा का भारत दौरा : रक्षा, ऊर्जा, व्यापार शीर्ष एजेंडे में

देशबन्धु - ‎14 hours ago‎

वाशिंगटन/नई दिल्ली ! अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा रविवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच रहे हैं। वह 26 जनवरी को भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपतिहोंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, ऊर्जा, और व्यापार सहित कई सारे मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जिसके ठोस परिणाम निकलने की संभावना है। ओबामा के साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा और एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जिसमें अन्य हस्तियों के अलावा सदन में अल्पमत की डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी और भारत और ...

जानें: भारत में कैसी होगी ओबामा की सुरक्षा?

ABP News - ‎3 hours ago‎

नई दिल्ली: अब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में हैं. सुरक्षा बड़ा मसला है. कुछ इंतजाम हो चुके हैं और कुछ उलझे हैं. जानें क्या हो चुका है और क्या अभी बाकी है? अमेरिकी शहर सिनसिनाटी की हथियार बेचने वाली एक दुकान से एक शख्स को गिरफ्तार किया गया. 20 साल के क्रिस्टोफर कॉरनेल ने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया था और बुधवार को दो सेमी-ऑटोमैटिक राइफल और 600 राउंड कारतूस खरीद चुका था. आरोप है कि राजधानी वाशिंगटन में ओबामा सरकार के अधिकारियों पर हमला करना चाहता था. दूसरी ओर कश्मीर घाटी के शोपियां में पिछले 24 घंटों से एक घर में छिपे आतंकियों की तलाश की जा रही ...

पीएम मोदी ने गले लगाकर ओबामा का किया स्‍वागत

दैनिक जागरण - ‎2 minutes ago‎

अमरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल दोपहर बाद करीब 12 बजकर 10 मिनट पर राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। भारतीय सेना की ओर से ओबामा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। पीएम मोदी करीब 11 बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रपति भवन पहुंच गए थे। इससे पहले दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय दौरे पर आज सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली पहुंच गए हैं। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उनका विशेष विमान एयरफोर्स वन(देखें तस्वीरें) लैंड हुआ। उनकी अगवानी के लिए प्रोटोकॉल तोड़कर ...

ये है दिल्ली में बराक ओबामा का आज का कार्यक्रम...

एनडीटीवी खबर - ‎48 minutes ago‎

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ठीक 12 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की राष्ट्रपति भवन के भव्य प्रांगण में अगवानी करेंगे। इसकी बड़े स्तर पर तैयारी की गई है। स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के मुताबिक सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी फोरकोर्ट पहुंचेंगे, जहां चीफ ऑफ प्रोटोकॉल उन्हें रिसीव करेंगे। उसके बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वहां आएंगे जहां रेड कारपेट पर मोदी उन्हें रिसीव करेंगे। राष्ट्रपति के फोरकोर्ट पहुंचने के कुछ ही मिनट बाद राष्ट्रपति भवन के सुरक्षाकर्मी राष्ट्रपति ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा को एस्कोर्ट करके फोरकोर्ट लाएंगे। ओबामा के फोरकोर्ट पहुंचते ही ...

  1. Zee News हिन्दी

  2. एनडीटीवी खबर

  3. आज तक

  4. प्रभात खबर

  5. Sahara Samay

  6. देशबन्धु

  7. विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (206 और लेख)

  8. LIVE: अकेले में भी बातचीत करेंगे बराक ओबामा और ...

  9. ABP News-5 मिनट पहले

  10. नई दिल्ली: दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, पीएम मोदी ने किया एयरपोर्ट पर स्वागत. दोपहर साढ़े बारह बजे राजघाट जाएंगे. ओबामा के दौरे के लिए दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर नजर, कल कड़ी सुरक्षा में गणतंत्र दिवस परेड में ...

  11. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ...

  12. एनडीटीवी खबर-17 घंटे पहले

  13. आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज भारत की अपनी तीनदिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों ... ओबामा राष्ट्रपति के विमान 'एयर फोर्स वन' द्वारा एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से रवाना हुए। राष्ट्रपति के साथ एक ...

  14. 'एयर फोर्स वन' में सवार होकर अमेरिकी राष्ट्रपति ...

  15. Zee News हिन्दी-12 घंटे पहले

  16. वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज भारत की अपनी तीन दिवसीय बहुप्रतीक्षित यात्रा पर रवाना हुए और उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा एवं आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में प्रगति का प्रयास करेंगे।

  17. बराक ओबमा का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

  18. आज तक-2 घंटे पहले

  19. विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (203 और लेख)

  20. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगरा दौरा रद्द ...

  21. एनडीटीवी खबर-21 घंटे पहले

  22. आगरा: भारत के तीन-दिवसीय दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामाका आगरा दौरा रद्द हो गया है। अब परिवर्तित ... ओबामा के भारत आगमन पर राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक समारोह में उनका स्वागत किया जाएगा। ओबामा राजघाट में ...

  23. LIVE : कुछ ही देर में बराक ओबामा पहुंचेंगे ...

  24. प्रभात खबर-20 मिनट पहले

  25. नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिन की भारत यात्रा पर आज यहां पहुंच चुके हैं. ओबामा के भारत प्रवास के दौरान दोनों देश असैनिक परमाणु समझौते को कार्यरुप देने पर बने गतिरोध को समाप्त करने और व्यापार एवं निवेश ...

  26. अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा पहुंचे भारत ...

  27. Jansatta-1 घंटे पहले

  28. विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (9 और लेख)

  29. अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए बदला ...

  30. Zee News हिन्दी-22/01/2015

  31. नई दिल्‍ली : भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर प्रोटोकॉल में बदलाव कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, बराक ओबाम अब अपनी ही कार से राजपथ जाएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में ...

  32. अब तक ये अमेरिकी राष्ट्रपति आ चुके हैं भारत के ...

  33. एनडीटीवी खबर-57 मिनट पहले

  34. नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की यह दूसरी भारत यात्रा है। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत आना एक अहम घटना मानी जाती है। आइए डालते हैं भारत आ चुके अमेरिकी ...

  35. छह अमेरिकी राष्ट्रपति बन चुके हैं भारत के मेहमान

  36. Nai Dunia-15 मिनट पहले

  37. विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (2 और लेख)

  38. जानें, क्यों खास है अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ...

  39. Zee News हिन्दी-23/01/2015

  40. नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की कार 'बीस्ट' एक बार फिर सुर्खियों में है। ओबामा 25 जनवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। हालांकि, उनके भारत आगमन से पहले ही खूबियों से लैस उनकी कार 'बीस्ट' नई दिल्ली पहुंच गई है। आइए जानते ...

  41. 26/11 के दोषियों को सजा दे पाक : ओबामा

  42. Dainiktribune-13 घंटे पहले

  43. विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (8 और लेख)

  44. कुछ ही घंटे में बराक ओबामा पहुचेंगे दिल्ली, शुरू ...

  45. प्रभात खबर-5 घंटे पहले

  46. वाशिंगटन/नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर भारत की अपनी अति प्रत्याशित तीन दिवसीय यात्र के लिए शनिवार शाम 5.20 बजे (भारतीय समयानुसार) एंड्रयूज एयरफोर्स बेस से रवाना हुए.


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcome

Website counter

Followers

Blog Archive